गुजरातट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

PM Modi Gallery: प्रधानमंत्री संग्रहालय में अब पीएम मोदी गैलरी का दीदार करेगी जनता 

दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री संग्रहालय में अब पीएम मोदी गैलरी (PM Modi Gallery) भी बनकर तैयार है। इस गैलरी को करीने से सजाया जा रहा है और उनके बीते दिनों के साथ ही उनकी सोंच ,समझ को फोकस किया जा रहा है। उनके अनुभवों और उनकी योजनाओं को लेकर भी इस गैलरी में काफी फोकस किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक़ प्रधानमंत्री संग्रहालय में पीएम मोदी से जुड़ा यह गैलरी संभवतः मार्च में जनता के लिए खोल दिया जाएगा। खबर के मुताबिक इस गैलरी में पीएम मोदी के बचपन के कुछ व्यक्तिगत अनुभवों को संजोया गया है इसके साथ ही इस गैलरी में पीएम  मोदी की कुछ नीतियों और परियोजनाओं को भी करने से दिखाने की कोशिश की गई है।  

पीएम मोदी से जुड़े इस गैलरी में कई चीजें राखी जा रही है। खबर के मुताबिक पीएम मोदी की माँ हीराबेन के साथ उनके सम्बन्धो को भी फोकस किया गया है। हीराबेन ने कैसे मोदी (PM Modi Gallery) के जीवन को आगे बढ़ाने में मदद किया ,इस पर भी कई तरह की जानकारी गैलरी में राखी जा रही है। इस गैलरी में यह भी दिखाने की कोशिश की गई है कि कैसे पीएम मोदी की माँ खाना बनाने के लिए संघर्ष करती थी। पीएम मोदी ने जो उज्ज्वला योजना शुरू की है उसकी प्रेरणा मोदी को अपनी मान के संघर्ष से मिली थी कि कैसे ग्रामीण महिलाये भोजन तैयार करने के लिए संघर्ष करती रहती है। गैलरी में इस बात को भी दिखाने की कोशिश की गई है। इसके साथ ही ग्रामीण इलाको में बिजली पहुंचाने की भी झलक गैलरी में रखी गई है। उनकी ग्रामं विद्युत् योजना भी बचपन के अनुभव से ही प्रेरित थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ नरेंद्र मोदी गैलरी (PM Modi Gallery) में कई बातो को फोकस किया गया है। गरीबी उन्मूलन और विकास के उनके प्रयासों को तो गैलरी में रखा गया ही है उनकी वैज्ञानिक सोंच और तकनीकी ध्यान को भी दिखाने  की कोशिश  की जा रही है। इसके साथ ही मोदी से जुड़े यादो को संजोया जा रहा है। इसके लिए एक ख़ास स्क्रिप्ट भी तैयार की जा रही है। इस गैलरी में पीएम मोदी की बचपन से युवा तक की तस्वीरें ,उनसे जुड़े समाचार ,क्लिपिंग्स ,ऑडियो रिकॉर्डिंग और दस्तावेजों को गुजरात से लाने की कोशिश की जा रही है। गुजरात के सुचना विभाग से कई तरह की जानकारी मंगाई जा रही है। कुछ जानकारी पीएम मोदी से जुड़े लोगो ,उनके दोस्तों से भी लेने की कोशिश की जा रही है। 

ये भी पढ़ें- राजनीतिक रूप ले चुका है हिंडनबर्ग-अडानी विवाद

बता दें कि तीन मूर्ति संग्रहालय को प्रधानमंत्री संग्रहालय के रूप में परिवर्तित किया गया था। पीएम मोदी (PM Modi Gallery) ने इसका उद्घाटन 2022 में किया था। इस संग्रहालय में देश के सभी प्रधानमंत्रियों से जुड़े साक्ष्य उपलब्ध किये गए हैं ताकि देश -दुनिया के लोग इसे देखकर भारत के प्रधानमंत्रियों के संघर्ष और उनके कामो की जानकारी ले सके।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button