Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबरराजनीति

NEET UG Result Controversy: राहुल गांधी ने दी NEET विवाद पर प्रतिक्रिया

Rahul Gandhi reacted on NEET controversy

NEET UG Result Controversy: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले, जिसमें वे तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) परीक्षा से जुड़े विवाद को सुलझाने में विफल रहने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता ने NEET परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर घोटाले का आरोप लगाया है, जिससे 24 लाख से अधिक छात्र और उनके परिवार प्रभावित हुए हैं।

एक्स पर गांधी ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के नए कार्यकाल के लिए शपथ लेने से पहले ही एनईईटी परीक्षा घोटाला सामने आ गया है, जिससे परीक्षा प्रक्रिया की ईमानदारी पर संदेह पैदा हो गया है। गांधी के आरोपों का सार परीक्षा परिणामों में देखी गई विसंगतियों के इर्द-गिर्द घूमता है, जहां उन्होंने एक ही परीक्षा केंद्र से छह छात्रों के शीर्ष स्थान हासिल करने की असंभव स्थिति को उजागर किया, साथ ही छात्रों द्वारा तकनीकी रूप से असंभव अंक प्राप्त करने के कई उदाहरणों को भी उजागर किया।

उन्होंने एक्स पर लिखा, “नरेंद्र मोदी ने अभी तक शपथ भी नहीं ली है और एनईईटी परीक्षा में घोटाले ने 24 लाख से अधिक छात्रों और उनके परिवारों को तबाह कर दिया है। एक ही परीक्षा केंद्र से 6 छात्र अधिकतम अंकों के साथ परीक्षा में शीर्ष पर हैं, कई ऐसे अंक प्राप्त करते हैं जो तकनीकी रूप से संभव नहीं हैं, लेकिन सरकार लगातार पेपर लीक की संभावना से इनकार कर रही है।”

गांधी ने दावा किया, “नीट परीक्षा घोटाला शिक्षा माफिया और सरकारी मशीनरी के बीच मिलीभगत का एक ज्वलंत उदाहरण है,” उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारी इस मुद्दे को सुलझाने में प्रणालीगत रूप से विफल रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में ऐसी साजिशों से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें पेपर लीक के खतरों से छात्रों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने का वादा किया गया है।

छात्रों को अपने अटूट समर्थन का आश्वासन देते हुए गांधी ने संसद में उनके मुद्दों को उठाने का वचन दिया। उन्होंने कहा, “मैं संसद में आपकी आवाज़ बनूंगा और आपके अधिकारों की जोरदार वकालत करूंगा।” उन्होंने युवाओं द्वारा लोकतांत्रिक प्रक्रिया में जताए गए भरोसे को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, “भारत अपने भावी नेताओं की आवाज़ को दबाने की अनुमति नहीं देगा।” उन्होंने छात्रों पर किए गए अन्याय को दूर करने के लिए दृढ़ कार्रवाई का वादा किया।

उन्होंने आगे कहा, “कांग्रेस ने शिक्षा माफिया और सरकारी मशीनरी की मिलीभगत से चल रहे इस ‘पेपर लीक उद्योग’ से निपटने के लिए एक मजबूत योजना बनाई थी। हमने अपने घोषणापत्र में कानून बनाकर छात्रों को ‘पेपर लीक’ से मुक्त करने का संकल्प लिया था। आज मैं देश के सभी छात्रों को आश्वस्त करता हूं कि मैं संसद में आपकी आवाज बनूंगा और आपके भविष्य से जुड़े मुद्दों को मजबूती से उठाऊंगा। युवाओं ने भारत पर अपना भरोसा जताया है – भारत उनकी आवाज को दबने नहीं देगा।”

भारत भर में मेडिकल पेशेवरों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर, NEET परीक्षा अतीत में विवादों और अनियमितताओं के आरोपों से घिरी रही है।

NEET परीक्षा को लेकर विवाद क्या है?

NEET-UG 2024 के नतीजों ने कथित अनियमितताओं और पेपर लीक को लेकर विवाद खड़ा कर दिया है, जिससे मेडिकल उम्मीदवारों में सख्त प्रवेश मानकों को लेकर चिंता बढ़ गई है। 5 मई को 14 विदेशी सहित 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा में 24 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए। नतीजों के बाद छात्रों में चिंता की स्थिति पैदा हो गई क्योंकि उन्होंने बढ़े हुए अंकों की वैधता पर सवाल उठाए, खास तौर पर 67 छात्रों ने 99.997129 प्रतिशत अंक हासिल किए।

इस विरोध का जवाब देते हुए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा के दौरान समय की हानि का सामना करने वाले उम्मीदवारों को क्षतिपूर्ति अंक दिए। सार्वजनिक बयान में स्पष्टीकरण देते हुए, एनटीए ने खुलासा किया कि 67 छात्रों को NEET अखिल भारतीय रैंक (AIR) 1 से सम्मानित किया गया, जबकि 1500 से अधिक छात्रों को समय की हानि की भरपाई के लिए ‘ग्रेस मार्क्स’ दिए गए।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button