Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Landslide in Mizoram: रेमल के कारण हुई बारिश, ढह गई पत्थर की खदान

Rain caused rain, stone mine collapsed

Landslide in Mizoram: रविवार 26 मई को पश्चिम बंगाल में आए रामल चक्रवात का असर अब उत्तर-पूर्व में देखा जा रहा है। मिजोरम में चक्रवात के कारण हो रही लगातार बारिश के कारण मंगलवार सुबह 6 बजे आइजोल में एक पत्थर की खदान ढह गई। इसमें 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 लोग लापता हैं।

मिजोरम के डीजीपी अनिल शुक्ला ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि अब तक 10 शव बरामद किए गए हैं। इनमें से सात स्थानीय लोग हैं, जबकि तीन अन्य राज्यों के हैं। मलबे में कई और लोगों के दबे होने की आशंका है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है, लेकिन भारी बारिश के कारण इसमें दिक्कत आ रही है।

इसके अलावा उत्तर-पूर्व के एक अन्य राज्य असम में भी आज यानी मंगलवार 28 मई को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। मोरीगांव जिले में एक ऑटो रिक्शा पर पेड़ गिरने से एक कॉलेज छात्र की मौत हो गई। चार लोग घायल हो गये। सोनितपुर जिले में एक स्कूल बस पर पेड़ गिर गया, जिससे 12 बच्चे घायल हो गए।

खदान हादसे की तस्वीरें…

स्कूल और सरकारी दफ्तर बंद, सीएम ने बुलाई आपात बैठक

लगातार बारिश के कारण मिजोरम में आज यानी मंगलवार 28 मई को सभी स्कूल और सरकारी दफ्तर बंद कर दिए गए हैं। निजी कंपनियों से कहा गया है कि वे अपने कर्मचारियों से घर से काम कराएं। राज्य में कई अन्य स्थानों पर भी भूस्खलन हुआ है। इसमें दो लोगों की मौत हो गई। आइजोल के सेलम वेंग में भूस्खलन के बाद एक इमारत पानी में बह जाने से तीन लोग लापता हैं।

पुलिस ने कहा कि हुनथार में राष्ट्रीय राजमार्ग-6 पर भूस्खलन के कारण आइजोल देश के बाकी हिस्सों से कट गया है। राज्य के अंदर भी कई राज्य राजमार्ग बंद हैं। लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है। नदी के किनारे के इलाकों में रहने वाले कई लोगों को हटा दिया गया है।

राज्य में खराब मौसम को लेकर मुख्यमंत्री लालडुहोमा ने आपात बैठक बुलाई है। इसमें गृह मंत्री के सपडांगा, मुख्य सचिव रेनू शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

असम में एक शख्स की मौत, सीएम ने लोगों से की घर में रहने की अपील

असम में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया। मोरीगांव जिले में एक ऑटो रिक्शा पर पेड़ गिरने से एक कॉलेज छात्र की मौत हो गई। चार लोग घायल हो गये। सोनितपुर जिले में एक स्कूल बस पर पेड़ गिर गया और 12 बच्चे घायल हो गये।

दिमा हसाओ जिले में भारी बारिश के बाद नदी का पानी बढ़ने से हाफलोंग-सिलचर लिंक रोड का एक बड़ा हिस्सा बह गया। दिमा हसाओ जिले के डिप्टी कमिश्नर सिमंत कुमार दास ने कहा कि हाफलोंग-सिलचर संपर्क मार्ग 1 जून तक बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य के लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना भी अलर्ट पर है।

आईएमडी ने 30 मई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार दोपहर तक रामल तूफान कमजोर पड़ गया और गहरे दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया। हालांकि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में चक्रवात का असर सोमवार से शुरू हो गया। असम समेत पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में सोमवार से ही बारिश जारी है। कल गुवाहाटी में 14 और त्रिपुरा में 11 उड़ानें रद्द कर दी गई।

आईएमडी ने पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम में 30 मई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 29 और 30 मई को असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश की आशंका है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button