राज्य-शहर

Raksha Bandhan Special: शहीद की बहनअपने भाई को ‘राखी’ के लिए बुला रही है!

Raksha Bandhan Special: हर किसी के चेहरे पर आज मुस्कान है, हर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांध रही है। बाजारों में भीड़ है…हर कोई एक दूसरे को शुभकामनाएं दे रहा है। लेकिन क्या आपने कभी उन बहनों के बारे में सोचा जिनके भाईयों ने हमारी सुरक्षा औऱ हमारी मां भारत माता के लिए अपनी जान गंवा दी। भारत में जब भी कोई सैनिक शहीद होता है….तब तो लोग उस सैनिक को याद करते हैं….लेकिन 24 घंटे बाद ही सैनिक की शहादत को भूला दिया जाता है, फिर ना सैनिक के परिवार को याद किया जाता है और ना ही सैनिक के बलिदान को याद किया जाता है।

आज हम और आप अपने घरों में रक्षाबंधन सिर्फ इसलिए मना पा रहे हैं क्योंकि सरहद पर जवान पहरा दे रहे हैं। हम अपने घरों में सिर्फ इसलिए चैन की नींद सो पाते हैं क्योंकि वीर जवान वीरता से सीमा पर तैनात रहते हैं। ना सर्दी देखते हैं, ना गर्मी देखते हैं, ना बारिश देखते हैं बस सीनातान कर भारत मां की रक्षा के लिए खड़े रहते हैं।

हम नहीं कहते कि आप त्योहार ना मनाएं, हम नहीं कहते कि आप जश्न ना मनाएं…हम बस इतना कहते हैं कि अगर कोई भी त्योहार हो तो एक बार शहीदों की बहनों औऱ माताओं को भी याद किया जाए। आज जिन बहनों के पास भाई नहीं है….तो आप उनका सहारा बनें। पुलिसकर्मी हों चाहे वीर जवान हों या फिर वो लोग जो आज हमारी और आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्पर हैं। उन लोगों का धन्यवाद किया जाए।

जिस देश में तुम पैदा हुए हो, उस देश के अगर तुम वीर भक्त नहीं…तो नहीं पीया दूध मां का तुमने और बाप का तुममे रक्त नहीं। रक्षाबंधन का अर्थ होता है रक्षा का बंधन….इस दिन भाई अपनी अपनी बहनों को सुरक्षा का वादा करते हैं। लेकिन असल मायनें में रक्षाबंधन का मान वो भाई बढ़ाते हैं जो सरहद पर अपनी मां भारत माता की सुरक्षा कर रहे हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button