उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

कई राज्यों में शीतलहर का कहर जारी, अगले 2 दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं

Weather News: यूपी में शीतलहर का कहर जारी है.  पश्चिमी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के त्रिपुरा में कहीं घना तो कहीं अत्यधिक घना कोहरा देखा गया है. इसका पूरा असर हवाई, सड़क और रेल यातायात पर पड़ा है. घने कोहरे की वजह पंजाब में सड़क दुर्घटना में 3 लोगों की जान चली गई. मेरठ समेत कई शहरों में गलन वाली भीषण ठंड से बचने के लिए लोग अलावा का सहारा लेते देखे गए है. पहाड़ी क्षेत्र से लेकर मैदानी क्षेत्र में पारा और लुढ़का और दिल्ली में 8.9 तो श्रीनगर में माइनस 5.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

Also Read: Latest Hindi News Weather News । News Today in Hindi

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले 2 दिन तक कड़ाके की ठंड की संभावना जताई जा रही है. उत्तर पश्चिम भारत में घना कोहरा भी छाया रहने की संभावना है. 8 जनवरी से 10 जनवरी तक मध्य भारत और उत्तर पश्चिम के क्षेत्रों में गरज के साथ कहीं तेज चल रही है तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही अगले 5 दिनों तक तमिलनाडु और अगले 2 दिनों तक केरल के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ दक्षिणी प्रायद्वीपीय के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

दिल्ली-NCR में चल रही ठंडी हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है। बीते शनिवार को धूप नहीं निकली. बदल पूरे दिन छाए रहे. आपको बता दें कि हवाओं के रुख में आए बदलाव की वजह से तापमान में मामूली बढ़त को दर्ज की गई है. हालांकि आने वाले दिनों में भी तापमान में बढ़ोतरी के का आसार देखने को मिलेगा. प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बीते शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जो सामान्य से लगभग 4 डिग्री कम है. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जो सामान्य से लगभग 2 डिग्री अधिक है. बीते शनिवार को दिल्ली के अधिकतर इलाकों में सीवियर कोल्ड डे जैसी स्थिति रही बनी थी. सुबह के समय मौसम सर्द रहा. इसके साथ ही दोपहर में भी धूप नहीं निकलने की वजह से लोगों को कंपकंपी देखने को मिली है. इसके साथ ही शाम ढलते ही ठंड भी बढ़ गई.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

कई ट्रेनें रद्द, उत्तर भारत में उड़ानों पर असर

सोशल मीडिया पर स्पाइसजेट एयरलाइंस ने पोस्ट में कहा कि खराब मौसम और घने कोहरे के कारण अमृतसर, वाराणसी, जम्मू, पटना, गोरखपुर, शिरडी, जयपुर और दरभंगा में उसकी उड़ानों के आगमन और प्रस्थान पर असर पड़ा. इस समय राष्ट्रीय राजधानी से आने-जाने वाली ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित रहा. दिल्ली से आने वाली लगभग 14 से अधिक ट्रेनें देर से पहुंचीं है. बीते कई दिनों से ट्रेनों को रद्द कर दिया जा रहा है. रद्द ट्रेनों की वजह से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. बीते शुक्रवार को लगभग 22 ट्रेनें देर से चली थीं.

हिमाचल में भारी बर्फबारी होने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल में 9 जनवरी और 10 जनवरी को बारिश और भारी बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है. बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा, ऊना, सोलन और सिरमौर जिलों में आज रविवार को सुबह घना कोहरा भी छाया रहने का अनुमान है. अधिकतर प्रदेश के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है आने वाले दिनों में इसमें कोई ज्यादा उतार-चढ़ाव होने की संभावना भी नहीं है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

जमा देने वाली ठंड पहलगाम से लेह तक

लद्दाख और कश्मीर में शरीर को जमा देने वाली भीषण ठंड पड़ रही है. पहलगाम में बीते शुक्रवार की रात जहां माइनस 6.3 डिग्री तक पारा गिर गया है वहीं लेह में यह माइनस 10.6 डिग्री दर्ज किया गया है

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button