Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

सचिन तेंदुलकर हुए Deepfake का शिकार ,Gaming app ने उड़ाई नींद, हरकत में आई सरकार

Sachin Tendulkar Deepfake: सचिन तेंदुलकर के Deepfake वीडियो के मामले में रश्मिका मंदाना और अमिताभ बच्चन जैसे सेलिब्रिटी भी परेशान हुए हैं। सरकार ने इस मामले में कार्रवाई की है और सोशल मीडिया कंपनियों को Deepfake वीडियो को हटाने की नोटिस भेजी है। Deepfake वीडियो का उपयोग आजकल साइबर अपराधों के लिए किया जा रहा है। सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया (social media) पर चिंता जहिर की है और फर्जी वीडियो के खिलाफ सख्त एक्शन की मांग की है। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर Deepfake वीडियो का शिकार हुए हैं। बता दें यह पहला मौका नहीं है, जब Deepfake वीडियो ने बड़े-बड़े सेलिब्रिटी को परेशान कर दिया हो। इससे पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का Deepfake वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद रश्मिका मंदाना के बचाव में अमिताभ बच्चन जैसे बड़े सितारे उतर गए थे। इसके बाद सरकार को एक्शन के मूड में आना पड़ा था।

Also Read: Latest Hindi News Sachin Tendulkar Deepfake । News Today in Hindi

सचिन ने जताई चिंता

हाल ही में सचिन तेंदुलकर (sachin tendulkar) ने सोशल मीडिया पर Deepfake वीडियो को लेकर चिंता जाहिर की है। दरअसल एक Deepfake वीडियो में ऐसा दिखाया गया है कि सचिन तेंदुलकर एक गेमिंग ऐप Skyward Aviator Quest को प्रमोट कर रहे हैं। इस वीडियो में सचिन ऐसा कहते हुए देखे और सुने जा सकते हैं, कि उनकी बेटी सारा इन ऐप से काफी पैसा कमाया है।

टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल से परेशान सचिन

इस मामले में सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) पर एक पोस्ट करके इस तरह फर्जी Deepfake वीडियो के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल पर चिंता जाहिर की है। यह एक फर्जी वीडियो हैं, जिसे Deepfake की मदद से बनाया गया है। सचिन का कहना है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) पर अलर्ट रहने की जरूरत है। साथ ही टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म को जिम्मेदार बनना चाहिए और ऐसी Deepfake वीडियो के खिलाफ सख्त एक्शन लेना चाहिए।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

क्या है डीपफेक वीडियो?

Deepfake में artificial intelligence का इस्तेमाल करके एक नकली वीडियो तैयार किया जाता है, जो दिखने और सुनने में एकदम रियल वीडियो लगता है। यह किसी भी व्यक्ति के बोलने और उसके दिखने की चीजों को मिलाकर बनाया जाता है। आज के वक्त में Deepfake टेक्नोलॉजी साइबर अपराध के लिए इस्तेमाल की जा रही है।

हरकत में आई सरकार

सचिन तेंदुलकर के Deepfake वीडियो के मामले में केंद्रीय IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों को नोटिस भेजकर उन्हें अपने प्लेटफॉर्म से इस Deepfake वीडियो को हटाने का निर्देश दिया गया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button