ट्रेंडिंग

जानिए विश्व संगीत दिवस क्यों मनाया जाता हैं और इस दिन की शुरूआत कब और कहां हुई थी

कभी हमें चित्रकार के लिए पूरे सप्ताह इंतजार करना पड़ता था , लेकिन अब हम एक क्लिक पर अपनी प्यारी धुन सुनते हैं. (digital) डिजिटल दौर में म्युजिक हमारी जिंदगी में शुमार हो गया है

कोविड महामारी के दौरान जब खतरनाक वायरस घर-घर में घुस रहा था, तब एक ओर चीज थी जो घर-घर पहुंच रही थी और वह था संगीत! ऐसा नहीं कि संगीत लोगो तक पहली बार पहुंच रहा था, लेकिन घरों मे कैद लोगों को संगीत ने मानसिक सुकून और भावनात्मक सहारा प्रदान किया संगीत का यह विस्तार पुरी दुनिया में हुआ हैं, लेकिन हमारे यहां इसका विस्तार तेज गति से हुआ है इसकी एक वजह यह है कि हमारे जीवन में संगीत का बहुत महत्व रहा है.

विश्व संगीत दिवस की शुरूआत कब और कहां हुई थी

आपको बता दें हर साल विश्व संगीत दिवस 21 जून को मनाया जाता है. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व संगीत दिवस 21 जून को मनाया जाएगा .अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संगीत दिवस की मनाने करने का प्रस्ताव वर्ष 1981 में फ्रांस के कल्चरल मिनिस्टर मौरिस फल्यूरेट (Cultural Minister Maurice Fleuret) ने रखी थी. जिसके बाद फ्रांस के 9Cultural Minister Jack Lung) कल्चरल मिनिस्टर जैक लंग की पहल पर साल 1982 में 21 जून को पहली बार फ्रांस Fete de la Musique में विश्व संगीत दिवस (world music day) मनाया गया था.

संगीत का क्या हैं महत्व

बर्थडे से लेकर उदासी तक संगीत का बड़ा सहारा रहा है अब तो प्री और पोस्ट वेडिंग बिना संगीत के पूरी ही नही हो सकती है . लेकिन इससे इतर अब लोग मेडिटेशन , योग , व्यायाम, जॉगिग, वॉकिग, साइक्लिंग के वक्त अपना मनपसंद संगीत सुनते नजर आते हैं. संगीत हमारे दिमाग शरीर सभी को बड़ा सुकून देता है जितने भी साइकेट्रिक डिसऑर्डर , डिप्रेशन, एंग्जाइटी है उनके मरीज को संगीत सुनने से बहुत आराम मिलता है म्यूजिक हमारे दिमाग की वेफॉर्म्स को नार्मल करने का कार्य करता है

क्या है विश्व संगीत दिवस 2023 की थीम?
जानकारी के मुताबिक बता दें इस वर्ष 21 जून 2023 को 42वां विश्व संगीत दिवस (world music day) मनाया जा रहा है. हर साल विश्व संगीत दिवस (world music day) का एक नया थीम रखा जाता है. लेकिन इस वर्ष अभी तक विश्व संगीत दिवस (world music day) की थीम नही रख गई है. पिछली साल 2022 के विश्व संगीत दिवस की थीम “म्यूजिक एट द इंटरसेक्शन” (music at the intersection) थी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button