ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Missing Titanic Submarine: एक बार फिर कई लोगों को लें डूबा टाइटैनिक!

Missing Titanic Submarine: 14 अप्रैल 1912 की वो रात जब टाइटैनिक जहाज (Titanic Ship) पर सवार कुछ यात्री जश्न के माहौल में डूबे हुए थे और कुछ यात्री नींद के आगोश में थे तभी कुछ ऐसा हुआ की सबके होश उड़ गए। यात्रियों के लिए ये अंधेरी रात काल बनकर आई थी। इस जहाज पर सवार कोई भी इंसान ये नहीं जनता था कि आने वाले कुछ ही पलों में उनके साथ कुछ ऐसा होगा कि सदियों तक ये घटना भूले नहीं भूल पाएंगे। ठीक वैसा ही हादसा एक बार फिर हुआ है, फिर एक टाइटैनिक लोगों को ले डूबा है और उनका कहीं कोई पता नहीं चल पा रहा है। क्या है पूरा मामला जानें इस आर्टिकल में

Missing Titanic Submarine

क्या है पूरा मामला?

10 अप्रैल 1912 जब ब्रिटेन के साउथैम्पटन से न्यूयॉर्क सिटी से टाइटैनिक जहाज अपनी यात्रा पर निकला था और चार दिनों के बाद 14 अप्रैल 1912 की अंधेरी रात को एक आइसबर्ग से टकराकर यह जहाज उत्तरी अटलांटिक महासागर में डूब गया था। अब ठीक इसी के आसपास एक पनडुब्बी के लापता (Missing Titanic Submarine) होने की खबर सामने आई है।

ये घटना रविवार, 18 जून 2023 को हुई थी जब एक पनडुब्बी पर्यटकों को टाइटैनिक जहाज के डूबने के स्थान पर लेकर गई थी। लेकिन पनडुब्बी के गोता लगाने के 2 घंटे से भी कम समय के बाद से ही पनडुब्बी लापता (Missing Titanic Submarine) हो गई। बचाव दल लापता हुई पनडुब्बी की तलाश कर रहा है लेकिन अभी तक कोई सुराख़ नहीं मिल पाया है।

ये भी देखें: जानिए विश्व संगीत दिवस क्यों और कब मनाया जाता हैं?

इस पनडुब्बी की पानी में रहने की क्षमता 96 घंटे अंदर रहने की है और इसमें 70 घंटे का ही ऑक्सीजन बचा हुआ है।

इस ओशनगेट अभियान पर जाने के लिए प्रति व्यक्ति से 2,50,000 अमेरिकी डॉलर लिया गया है। समुद्र में डूबे टाइटैनिक जहाज के मलबे को देखने के लिए 8 दिन के मिशन की पेशकश करने वाली कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि पनडुब्बी चालक दल (Missing Titanic Submarine) के सदस्यों के साथ समुद्र में कहीं लापता हो गई है। कंपनी का एक बयान भी सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि वह चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित वापस लाने के लिए सभी तरह के विकल्पों की तलाश कर रही है।

कौन-कौन सवार हैं लापता पनडुब्बी में, जानें उनके बारे में

ओशनगेट अभियान के तहत इस पनडुब्बी (Missing Titanic Submarine) में जाने वाले लोगों में पांच लोग शामिल है। जिसमें से एक है ब्रिटिश व्यवसायी 58 वर्षीय हामिश हार्डिंग (Hamish Harding) जो कि एक एविएटर, अंतरिक्ष पर्यटक और दुबई स्थित एक्शन एविएशन (Action Aviation) के अध्यक्ष हैं। हार्डिंग को दुनिया भर में उनके खोजपूर्ण अभियानों के लिए जाना जाता है। हामिश हार्डिंग वही शख्स हैं जिन्होंने भारत सरकार के साथ नामीबिया से चीता लाने की परियोजना में सहयोग किया था।

ये भी देखें: देश की पहली महिला वैज्ञानिक कमला सोहोनी को गूगल ने किया याद, बनाया डूडल जानिए कौन थी ?

दूसरे है ब्रिटिश-पाकिस्तानी व्यवसायी शहजादा दाऊद और उनका बेटा सुलेमान। शहजादा दाऊद पाकिस्तान के सबसे बड़े समूहों में से एक एंग्रो कॉर्पोरेशन का उपाध्यक्ष हैं, जिनका उर्वरक, वाहन निर्माण, ऊर्जा और डिजिटल तकनीकों में निवेश है। इसके अलावा कैलिफोर्निया स्थित शोध संस्थान SETI, जिसके वह ट्रस्टी हैं, की वेबसाइट के अनुसार वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ ब्रिटेन में रहते हैं।

ओशनगेट के संस्थापक और सीईओ स्टॉकटन रश (Stockton Rush) और फ्रांसीसी पायलट पॉल-हेनरी नार्गोलेट भी इस पनडुब्बी में सवार हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button