SliderWeatherउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरबिहारराज्य-शहर

IMD Weather Update: उत्तर प्रदेश और बिहार में रेड अलर्ट जारी; इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

Red alert issued in Uttar Pradesh and Bihar; Heavy rain likely in these states

IMD Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department – IMD) ने मंगलवार को अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन (Latest Weather Bulletin) में पूर्वी भारत (Eastern India) और उत्तर-पश्चिम (North West) में अगले चार दिनों तक तीव्र लू (Intense Heat Stroke) चलने की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, आज मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गोवा, कोंकण, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है, मौसम विभाग ने बुलेटिन में कहा।

आईएमडी ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट किया जारी

आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है। बिहार में 11 जून को लू चलने का अनुमान लगाया गया था, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 12 जून से 14 जून तक यही मौसम की स्थिति रहेगी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 जून और 14 जून को इसका अनुभव होगा। आने वाले चार दिनों में दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, जम्मू, झारखंड और ओडिशा में लू से राहत नहीं मिलेगी। 12 और 13 जून को राजस्थान लू की चपेट में रहेगा, हिमाचल प्रदेश में 12 जून से 14 जून तक गर्म मौसम की स्थिति रहेगी और उत्तराखंड में 11 जून से 14 जून तक गर्मी का सामना करना पड़ेगा। पश्चिम बंगाल के कई हिस्से भी 11 जून से 13 जून तक इसका खामियाजा भुगतेंगे।

दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति का पूर्वानुमान

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तरी अरब सागर और महाराष्ट्र के अतिरिक्त क्षेत्रों में फैल गया है। अगले एक दिन में अनुकूल परिस्थितियां बनने की उम्मीद है, जिससे दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तरी अरब सागर, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के अतिरिक्त क्षेत्रों में फैल सकता है।

पूर्वोत्तर असम और उसके आस-पास के इलाकों में निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति की पहचान की गई है। इसके परिणामस्वरूप 11 से 14 जून तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, 11 से 14 जून तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मराठवाड़ा के ऊपर निचले क्षोभमंडल स्तर पर मौजूद चक्रवाती परिसंचरण के बारे में भी चेतावनी दी है। इसके परिणामस्वरूप, 11 से 12 जून तक केरल और माहे में भारी वर्षा होने की संभावना है, 11 से 13 जून तक कर्नाटक में, 13 जून को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में।

हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तेज़ हवाएँ चलेंगी

एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में स्थित है, जिसके कारण 11 से 14 जून, 2024 तक राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दक्षिण हरियाणा में 25-35 किमी/घंटा की गति से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button