Foreign NewsSlider

Russia: पीएम मोदी ने किया रूस का दौरा, जाने यह दौरा क्यों हैं इतना खास

Russia: PM Modi visited Russia, know why this visit is so special

Russia: रूस और भारत का संबंध किसी से छिपा नहीं हैं। दोनों देश एक दूसरे की मदद के लिए सबसे आगे खड़े होते है। इसी बीच देश के प्रधानमंत्री मोदी रूस और ऑस्ट्रेलिया के तीन दिवसीय दौरे पर गए हुए हैं। पीएम मोदी सोमवार के दिन मास्को के वानुकोवो-2 हवाई अड्डे पर पहुंचे, जहां पर उनका भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान रूस के डिप्टी प्रधानमंत्री डेनिस मांतुरोव भी वहां मौजूद रहे। सोमवार की रात पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की, जहां दोनों ने काफी देर तक बातचीत की। इस दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने देश के विकास में पीएम मोदी के योगदान को याद किया और साथ ही उनका सराहना भी किया।

पीएम मोदी से राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि “मैं आपको तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देना चाहता हूं और यह कोई संयोग नहीं बल्कि कई वर्षों के काम का फल हैं,जो आपको मिल रहा है।” साथ ही उन्होंने आगे कहा कि “आपके पास अपना खुद का विचार हैं और भारत और भारत के लोगों के हित में काम करने में आप हमेशा सक्षम रहें है और इसका परिणाम आपके सामने है। भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बन चुकी है।”

राष्ट्रपति पुतिन ने की मोदी सराहना

इस दौरे के दौरान राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच काफी बातचीत हुई जिसमें राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी से कहा कि आपने अपना पूरा जीवन भारत और भारत के लोगों के लिए समर्पित कर दिया है। इस बात पर पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मेरे देश के लोगों ने मुझे मातृभूमि की सेवा करने का मौका दिया है, जो मेरे लिए काफी गौरव की बात है। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि मेरा एक ही लक्ष्य है, मेरे देश के लोगों की और देश की सेवा करना, जो मैं आखिरी सांस तक करना चाहता हूँ।”

बता दें कि दोनों नेताओं ने मॉस्को के बाहर आधिकारिक आवास पर चाय के साथ चर्चा की। इसके बाद राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को इलेक्ट्रिक कार में भी घुमाया। हालांकि इस सबके बीच एक और बात पर काफी चर्चा हो रही है और वह है रूस-यूक्रेन का युद्ध। दरअसल दोनों देशों के बीच के युद्ध के बाद पीएम मोदी का यह पहला रूस का दौरा है, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि शायद युद्ध को लेकर कुछ बात सामने आए। वहीं रूस से रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि हम शांति के लिए सहायक की भूमिका निभाना चाहता हूँ।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button