अंदर की बातउत्तर प्रदेशन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबरराज्य-शहरहाल ही में

Saharanpur Hindi Heatwave News Hindi : हीट-वेव से बचाने को ट्रैफिक सिग्नलों पर ग्रीन नेट लगवाये: महापौर

हीट-वेव से बचाने को ट्रैफिक सिग्नलों पर ग्रीन नेट लगवाये

West UP News Live: महापौर डॉ. अजय कुमार ने नगर निगम द्वारा शहर में 31 स्थानों पर लगाये गए सभी वाटर कूलरों को पूरी तरह चालू रखने, व्यापारिक, औद्योगिक संस्थानों, समाजसेवी संगठनों (Social service organizations) व टैंट कारोबारियों के सहयोग से ट्रैफिक सिग्नलों (Traffic Signals) पर ग्रीन-नेट (Green Net) या टेन्ट की छाया कराने के निर्देश दिए है ताकि ट्रैफिक सिग्नल पर रूकने वालों को थोड़ी राहत मिल सके। उन्होंने निगम अधिकारियों से कहा कि वे समीक्षा कर लें और अगर जरूरत महसूस हो तो निर्माण इकाइयों (Manufacturing units) पर 11 बजे से शाम 4 बजे तक खुले में श्रमिकों के काम करने पर रोक लगा दें। महापौर ने पौधों की सिंचाई के लिए उद्यान विभाग, निर्माण कार्यो के लिए निर्माण विभाग तथा फायर विभाग को भी शुद्ध पानी के स्थान पर एसटीपी से उपचारित किया गया पानी लेने के निर्देश दिए है।

मेयर ने सामाजिक, व्यापारिक संगठनों व उद्यमियों से सहयोग की अपील

महापौर अजय कुमार हीट-वेव (Heatwave ) और लू से लोगों को बचाने तथा हीट वेव से अनेक दूसरे शहरों में पेयजल की किल्लत को दृष्टिगत रखते हुए पेयजल बचाने के लिए निगम अधिकारियों के साथ बैठक कर निगम द्वारा किये जाने वाले त्वरित उपायों पर विचार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें अपने महानगर को किसी भी प्राकृतिक संकट से बचाकर रखना है, लेकिन ये तभी होगा जब लोगों का भी इसमें सहयोग मिलेगा। महापौर ने बिना लाइसेंस वाहन (Licensed Vehicles) धोने के वाशिंग सेंटर चला रहे लोगों के चालान करने तथा वाहन धोने के लिए भी एसटीपी से उपचारित पानी का उपयोग करने के निर्देश दिए। महापौर ने कार आदि वाहन स्वामियों से वाहनों को पाइप से धोने के बजाए बाल्टी में पानी लेकर धोने का सुझाव दिया। उन्होंने इसके लिए जलकल विभाग को वीडियो बनाकर लोगों को प्रेरित करने के लिए भी कहा। उन्होंने पाइप लिकेज की शिकायतों को तुरंत ठीक कराने पर जोर दिया।

पढ़े: LPG Cylinder became Cheaper: दिल्ली से कोलकाता तक हुए LPG सिलेंडर के दाम कम

महापौर डॉ अजय कुमार ने निगम के जोनल दफ्तरों पर भी कूल-जोन बनाये जाने तथा वहां शीतल जल के साथ कूलिंग उपकरणों और ओआरएस के पैकेट्स का इन कूल-जोन्स में प्रबंध रखे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने समाजसेवी संस्थाओं और उद्यमियों के सहयोग से मंदिरों, लोक-भवनों और मॉल्स को भी कूलिंग-सेंटर के रूप में चिन्हित कर वहां साफ पेयजल का इंतजाम करने के निर्देश दिए।

महापौर ने पेयजल आपूर्ति के लिए विशेष अभियान चलाये जाने की भी ताकीद की। उन्होंने कहा कि बंद नलकूपों को यथाशीघ्र ठीक कराया जाये। मुख्य पाइप लाइनों से मोहल्लों में आपूर्ति होने वाली पाइपलाइनों में अगर टूट-फूट है, तो उसे चिन्हित कर मरम्मत करा लिया जाये ताकि साफ पानी की आपूर्ति में कोई बाधा न आये। उन्होंने जल शुद्धिकरण के लिए क्लोरीनेशन, पेयजल यूजर एंड प्वॉइंट पर जल नमूने की वायरस और बैक्टीरियल जांच नियमित अंतराल पर कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जहां पानी की दिक्कत हो वहां टैंकरों से पानी की सप्लाई की जाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने इंतजामों को परख लें और जहां कमी हो वहां उसे तुरंत दुरुस्त कर लें। उन्होंने हीट वेव और वर्षा काल में संभावित बाढ़ के लिए नोडल अधिकारी बनाने के भी निर्देश दिए। महापौर ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि गर्मी और लू पर सरकार द्वारा पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों को 100 फीसदी जमीन पर उतारें। सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी अस्पतालों से कूलर, एसी-पंखों आदि को दुरूस्त रखने का आग्रह करें।   

महापौर ने व्यापारी, सामाजिक व औद्योगिक संस्थाओं और समाजसेवियों से भी अपील की कि वे शहर में उपयुक्त स्थानों पर राहगीरों को राहत देने के लिए चार-चार घंटे के अस्थायी शिविर लगाये और वहां नींबू, पानी, ओआरएस घोल तथा आईस पैक आदि की व्यवस्था कराएं। उन्होंने पेयजल के लिए प्लास्टिक गिलासों का उपयोग न करने तथा उपयोग के बाद प्रयुक्त कागज आदि के गिलासों को एक स्थान पर एकत्रित कराने की भी अपील की। महापौर ने आम जन से भी अपील की कि दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक घर से बाहर निकलने से बचे और यदि आवश्यक कार्य से निकले तो अपने साथ पानी-छाता आदि लेकर ही निकले।

महापौर ने कहा कि नगर निगम, ट्रैफिक विभाग को भी रेड-सिग्नलों पर गाड़ियों को कम समय के लिए रोकने के लिए पत्र लिख रहा है। पत्र में आग्रह किया जायेगा कि जिन चौराहों पर ट्रैफिक हल्का हो, वहां सिग्नल ब्लिंक मोड पर रहे, ताकि ट्रैफिक न रूके। महापौर ने आम लोगों से रेड-सिग्नलों पर अपनी गाड़ियों को बन्द करने की अपील की है ताकि उनसे निकलने वाली गैस वातावरण को प्रभावित न कर सके। ट्रैफिक सिग्नलों के पास पब्लिक एड्रेस सिस्टम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा कि वह बेवजह अपने घरों से बाहर न निकलें। महापौर ने आम लोगों से यह भी अपील की कि वे हर कमरे में एसी चलाने की प्रवृत्ति से भी गुरेज करें। एसी का लगातार चलना, बिजली की दिक्कतें तो बढ़ाता ही है, आस-पास के वातावरण को गरम करने में भी भूमिका निभाता है।

महापौर ने बिजली बचाने पर जोर देते हुए कुछ दिन के लिए सभी डेकोरेटिव लाइटों तथा डार्क जोन को छोड़कर हाई मास्ट लाईटों को बंद करने के निर्देश दिए। महापौर का कहना था कि पिछले साल आकस्मिक बाढ़ और जल-जमाव की अचानक आयी विकट स्थिति और मौजूदा बढ़ते तापमान के पीछे मानव-निर्मित परिस्थितियां भी हैं। इसके लिए जरूरी है कि शहर में एक विस्तृत इन्फार्मेशन, एजुकेशन और कम्युनिकेशन का अभियान (आईईसीअभियान) नगर निगम द्वारा चलाया जाये, ताकि जन-जागरूकता से लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाया जा सके। महापौर का कहना था कि इन मुश्किलों से अगर स्थाई तौर पर निपटना है तो इंफ्रा और जागरूकता पर एक साथ काम करना होगा।

बैठक में अपर नगरायुक्त राजेश यादव, महाप्रबंधक जलकल/मुख्य अभियंता निर्माण बी के सिंह, सहायक नगरायुक्त शिवराज सिंह, अधिशासी अभियंता जलकल वी बी सिंह, नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ. रमेश गुप्ता, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी दिनेश यादव सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

jogendra Kalyan

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button