Live UpdateSliderखेत-खलिहानट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़पंजाबबड़ी खबरराज्य-शहरहरियाणा

Delhi Kisan Protest: हजारों ट्रैक्टर, पुलिस की चौकसी और सुरक्षा का सख्त पहरा, किसानों की एंट्री असंभव!

Delhi Kisan Protest: एक बार फिर दिल्ली की सड़कों पर जंग छिड़ने वाली है, ये जंग किसान और जवान के बीच होगी। एक तरफ अन्नदाता होंगे, तो वहीं दूसरी ओर वो जवान होंगे जो हमारी और आपकी रक्षा करते है। पिछली बार जब किसान आंदोलन हुआ था तो उन तस्वीरों को भला कौन भूल सकता है। 378 दिनों तक आंदोलन चला था। देश की राजधानी दिल्ली में जाम से आम जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया था। दिल्लीवासी परेशान हो गए थे।

अब एक बार फिर हजारों ट्रैक्टर के साथ बड़ी संख्या में 26 किसान संगठन और किसान दिल्ली आने को तैयार हैं। इसी परेशानी को ध्वस्त करने के लिए ही दिल्ली की सीमाओं पर इस बार पहले से कहीं ज्यादा चौकसी और मुस्तैदी बरतने की कोशिश की जा रही है और इसलिए दिल्ली में घुसने के हर रास्ते पर सुरक्षा का बड़ा घेरा कस दिया गया है।

कौन कौन से बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा

चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि कौन कौन से बॉर्डर पर सुरक्षा का सख्त पहरा है। सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर,टिकरी बॉर्डर, चिल्ला बॉर्डर, कालिंदी कुंज-DND-नोएडा बॉर्डर पर सुरक्षा का सख्त पहरा है, पहरा भी ऐसा जहां पर परिंदा भी पर ना मार पाए। लेकिन साहब इस बार लड़ाई परिंदों से नहीं है किसानों से है…वो किसान जो ना तो ठंड देखता है और ना ही तपती दोपहर देखता है।
 
पुलिस ने इन सब जगहों पर दिल्ली से लेकर यूपी और हरियाणा की पुलिस ने सुरक्षा की कड़ी तैयारी गढ़ी है। ताकि दिल्ली में किसानों को घुसने से रोका जा सके।एतिहात के तौर पर  दिल्ली की सीमाओं पर धारा 144 लागू कर दी गई है। सिंघू, औचंदी, गाजीपुर, टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा सख्त है।किसी भी तरह की भीड़ पर पाबंदी लगाई गई है, साथ ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। कई रूट को डायवर्ट करने का प्लान भी पुलिस ने तैयार किया हुआ है। तो वहीं दिल्ली पुलिस की छुट्टियां निरस्त हो गई हैं।

कई चरणों में जगह-जगह बैरिकेडिंग

किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद दिल्ली पुलिस ने सबसे ज्यादा संवेदनशील सिंघु बॉर्डर को एक अभेद किले के तौर पर तैयार किया है, मिट्टी से भरे बड़े बड़े कंटेनरों से, सीमेंट से बने बेरिकेट से बेरिकेटिंग और कटीले तारो की बाड़ बना दी है। इसी तरह की तैयारी गाजीपुर बॉर्डर पर भी की गई है। आने जाने दोनों तरफ के रास्तों पर कई स्तरीय बैरिकेडिंग लगाई गई है और किसी भी हालात से निपटने लिए पुलिस के तमाम आला अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं।

इसी तरह टिकरी बॉर्डर को भी किसी किले की तरह अभेद्य बनाया गया है ताकि किसान किसी भी तरह से दिल्ली में दाखिल न हो सके। दिल्ली पुलिस कितनी तैयार है इस बात को उनकी तरफ से जारी की गई एडवाइजरी से भी समझा जा सकता है। इसमें कहा गया है सिंघू बॉर्डर, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर के मद्देनजर बड़ा डायवर्जन किया जा सकता है और जनता को हर डायवर्सन की समय से जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा भी हरियाणा और चंडीगढ़ में भी सुरक्षा की पुख्ता तैयारियां की गई हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button