गुजरातट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Gujrat Election: अबकी बार गुजरात में किसकी सरकार? बीजेपी का मैजिक कायम या फिर काम आएगी विपक्ष का चाल

बता दें गुजरात (Gujrat Election) की 182 सीटों में से 53 सीटों पर मुस्लिम वोटर हार-जीत तय करने का दमखम रखते हैं। ऐसी 26 सीटें है जहां कि 10 से 15 फीसदी मुस्लिम वोटर रहते हैं। वहीं अगर बात अभी तक हुए सर्वे की करें तो वोटर्स का झुकाव बीजेपी की तरफ देखा जा रहा है।

नई दिल्ली: पूरे देश में गुजरात चुनाव (Gujrat Election) को लेकर चर्चाएं जारी हैं। लगातार अनुमानों का बाजार गर्म हो रहा है और कई तरह की बातें निकलकर सामने आ रही हैं जिसमें कुछ राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना कि अब राज्य में बीजेपी के दिन पूरे हो चुके हैं और आम आदमी पार्टी पंजाब की तरह गुजरात में भी बाजी मार सकती है। लेकिन सवाल आता है कि क्या वाकई गुजरात में करीब 27 सालों से गद्दी संभाले बीजेपी को पछाड पाना संभव हैं? क्योंकि चुनावी मौसम के पोल के मुताबिक गुजरात की जनता इतिहास दोहराने की तैयारी में लगी है क्योंकि कई मीडिया हाउसेज़ के द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक लोग बीजेपी नाराज़ हैं मगर अपना वोट बीजेपी को ही देना है।

चुनाव को लेकर जनता का सवाल

सवाल- बीजेपी ने किसी मुस्लिम को टिकट देकर सही किया या फिर गलत?
जवाब- करीब 63 प्रतिशत लोगों ने इस फैसले को सही बताया।

सवाल- कौन गुजरात में मुख्यमंत्री बनेगा?
जवाब- 32 प्रतिशत लोगों ने भूपेंद्र पटेल का नाम लिया 6 प्रतिशत ने शक्ति सिंह गोहिल, 7 प्रतिशत ने इसुदान गढ़वी का नाम लिया।

सवाल- गुजरात में एंटी इंकम्बेंसी है?
जवाब- 34 प्रतिशत लोगों का मानना है कि बदलाव होगा।
48 प्रतिशत नाराज हैं पर वोट बीजेपी को ही देंगे।
16 प्रतिशत लोग बीजेपी से खुश हैं।
वहीं 2 प्रतिशत का मानना है कि अभी कुछ कह नहीं सकते।

यह भी पढ़ें: Narco Test: जानें क्या होता है नार्को टेस्ट? क्या है ये कोई सच बोलने की दवाई या फिर कोई मशीन?

बता दें गुजरात (Gujrat Election) की 182 सीटों में से 53 सीटों पर मुस्लिम वोटर हार-जीत तय करने का दमखम रखते हैं। ऐसी 26 सीटें है जहां कि 10 से 15 फीसदी मुस्लिम वोटर रहते हैं। वहीं अगर बात अभी तक हुए सर्वे की करें तो वोटर्स का झुकाव बीजेपी की तरफ देखा जा रहा है। वहीं बात अगर महंगाई और बेरोजगारी की करें तो इसमे वो वोटर्स शामिल हैं जो बीजेपी से नाराज तो हैं मगर वोट बीजेपी को ही देंगे। उधर गुजरात में 1 दिसंबर से शुरू हो रहे चुनाव को लेकर पार्टियों ने प्रचार की रफ्तार तेज कर दी है और वोटर्स को साधने की कोशिश में जुटे हैं।

चुनाव में क्या होगा खास?

हालांकि जीत (Gujrat Election) किसकी होगी ये तो चुनाव परिणाम आने के बाद ही साफ हो पाएगा लेकिन उससे पहले आ रहे तमाम सर्वे लोगों को अभी एक अनुमान के तौर पर ही लिया जा रहा है। तो हिमाचल के बाद अब गुजरात के वोटर्स जल्द अपना फैसला सुनाएंगे, वहीं ये देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी अपना 27 साल का इतिहास दोहराती है या फिर कोई और पार्टी नया इतिहास रचाएगी।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button