Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरबिहारराजनीतिराज्य-शहर

Bihar Political News Today: संजय झा बने JDU के अध्यक्ष, बिहार के लिए सीएम नीतीश की बड़ी मांग

Sanjay Jha becomes the president of JDU, a big demand of CM Nitish for Bihar

Bihar Political News Today: आज दिल्ली में पार्टी की बैठक में सजय झा को जेडीयू का कार्यकारी अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश ने बिहार को विशेष राज्य के दर्जे का भी प्रस्ताव रखा और कार्यकारिणी ने इसे पास कर दिया. अब केंद्र सरकार (central government) के पास ये प्रस्ताव भेजकर बिहार (bihar) को स्पेशल स्टेट का दर्जा देने की मांग होगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी (JDU Working president) की बैठक लोकसभा चुनाव (loksabha election) के बाद पहली बार दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशनल क्लब में बुलाई गई। इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अहम फैसला लेते हुए जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष (JDU Working president) संजय झा को अध्यक्ष नियुक्त किया। इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष के साथ-साथ पार्टी के सभी केंद्रीय मंत्री, बिहार सरकार के मंत्री, सांसद और विधायक मौजूद थे।

इस वजह से कार्यकारी अध्यक्ष बने संजय झा

दरअसल, संजय झा ने लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए के भीतर जनता दल यूनाइटेड को फिर से एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संजय झा ने राजद छोड़कर BJP में शामिल होने की सलाह दी थी। लोकसभा चुनाव में BJP के NDA में शामिल होने से भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड दोनों को लाभ हुआ, लेकिन इसके बाद पार्टी की सीटों में निस्संदेह कटौती हुई। जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संजय झा पर भरोसा और भी बढ़ गया। JDU की बैठक में एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की गई तथा संसद में यह मांग रखे जाने के बाद राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रखी। Nitish kumar के नेतृत्व वाली पार्टी ने विकास और अर्थव्यवस्था के मामले में राज्य की भिन्नताओं की ओर इशारा करते हुए बिहार को विशेष दर्जा दिए जाने पर भी जोर दिया.

65 % आरक्षण पर भी की गई चर्चा

सुझाव में बिहार के आरक्षण कोटे को सुरक्षित रखने की आवश्यकता पर जोर दिया गया, जिसके बाद बढ़ाकर 65% कर दिया गया। जेडीयू ने सुझाव दिया कि इस कोटे को न्यायिक जांच से बचाने और इसके उचित क्रियान्वयन की गारंटी के लिए इसे संविधान की नौवीं अनुसूची में रखा जाना चाहिए। बैठक के दौरान पार्टी नेताओं ने नीट परीक्षा में हेराफेरी पर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की और व्यापक जांच की मांग की। नीतीश कुमार ने कहा, “ऐसी महत्वपूर्ण परीक्षाओं की विश्वसनीयता बहाल करना और प्रक्रिया की निष्पक्षता में छात्रों और अभिभावकों का विश्वास बनाए रखना महत्वपूर्ण है।”

संजय झा ने कही ये बात

वहीं, राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में पार्टी के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने कहा, ‘मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुझे बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है।’ मैं उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं. 20 सालों में उन्होंने बिहार को काफी हद तक बदल दिया है। लक्ष्य है कि उनके शब्दों और काम का इस्तेमाल नए क्षेत्रों में किया जाए। बैठक के बाद जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा, “उन्होंने (सीएम नीतीश कुमार) राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सामने घोषणा की है कि अब वे हमेशा एनडीए गठबंधन का हिस्सा रहेंगे।” बिहार हाईकोर्ट ने जिस आरक्षण पर रोक लगाई है, उसके लिए हम सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे। राज्यसभा सदस्य संजय झा को राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। आर्थिक पैकेज और विशेष दर्जे के लिए हम लड़ाई जारी रखेंगे।

जानिए कौन हैं संजय झा

संजय झा अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने के लिए भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। फिर वह अरुण जेटली के कहने पर जनता दल यूनाइटेड में शामिल हो गये। धीरे-धीरे वह सीएम नीतीश कुमार के काफी करीबी बन गए। संजय झा मूल रूप से मधुबनी जिला के झंझारपुर प्रखंड के अररिया संग्राम गांव के रहने वाले हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button