ट्रेंडिंगपढ़ाई-लिखाई

NEET UG 2024: SC ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से किया इनकार, नहीं रद्द होगी परीक्षा

NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करने के अलावा NEET मामले में अन्य हाई कोर्ट में चल रही सुनवाई पर भी रोक लगाने का आदेश दिया है। दरअसल, NTA ने देश के हाई कोर्ट में चल रही कानूनी कार्रवाइयों पर रोक लगाने का अनुरोध किया था।

NEET UG 2024 परीक्षा रद्द करने के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. NTA की चार याचिकाओं को ट्रांसफऱ करने के अनुरोध पर भी जस्टिस विक्रम नाथ और एसवीएन भाटी की बेंच ने सुनवाई की। कोर्ट इस मामले को आगे नहीं बढ़ा सकता। NTA से अनुरोध किया गया कि वह नोटिस जारी करे, 8 जुलाई तक जवाब दे और इसे चल रही याचिका के साथ टैग करे।

एनटीए के वकील ने कहा, हम हाईकोर्ट से स्टे की मांग कर रहे हैं। इस पर बेंच ने फैसला सुनाया कि में इस तरह का स्टे की कोई आवश्यकता नही है। हमने पहले ही एक नोटिस जारी कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट (SC) ने एक नोटिस जारी कर हाईकोर्ट (HC)  में चल रहे सभी नीट यूजी (NEET UG)  मामलों पर रोक लगा दी है। सुनवाई 8 जुलाई को होनी है।

शिक्षा मंत्रालय ने बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई को पटना में आयोजित NEET-UG 2024 परीक्षा में कथित अनियमितताओं पर एक व्यापक रिपोर्ट प्रदान करने का काम सौंपा है। मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की कि ग्रेस मार्क्स के वितरण से संबंधित सभी मुद्दों को सुलझा लिया गया है।

 सरकार की प्रतिक्रिया

शिक्षा मंत्रालय ने बिहार पुलिस (Bihar police ) की आर्थिक अपराध इकाई को पटना में आयोजित NEET-UG 2024 परीक्षा में कथित अनियमितताओं पर एक व्यापक रिपोर्ट प्रदान करने का काम सौंपा है। मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की कि ग्रेस मार्क्स (grace marks) के वितरण से संबंधित सभी मुद्दों को सुलझा लिया गया है।

 अभ्यर्थियों की चिंताएं

छात्रों ने कथित प्रश्नपत्र लीक, प्रतिपूरक अंक दिए जाने और परीक्षा के प्रश्नों में अनियमितताओं के बारे में चिंता व्यक्त की है। नई याचिकाएँ प्राप्त होने पर सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने 5 मई, 2024 को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को अधिसूचित किया और दो सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा। 8 जुलाई को मौजूदा याचिकाओं के अलावा इन याचिकाओं पर भी सुनवाई होगी।

Congress अध्यक्ष खड़गे ने साधा pm पर निशाना

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज शाम यानि 20 जून को नीट के छात्रों से मुलाकात करेंगे. वहीं आपको बता 19 जून को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी (pm Modi) से NEET विवाद पर निशाना साधते हुए पूछा कि वे इस परीक्षा के बारे में कब बोलेंगे। उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री के इस दावे पर भी सवाल उठाया कि पहले तो परीक्षा में कोई अनियमितता नहीं थी, लेकिन बाद में गिरफ़्तारियों के बाद उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button