Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

क्या मान लिया जाए इंडिया गठबंधन संभव नहीं है ?जानिए नेताओं ने क्या कुछ कहा ?

Political News India Alliance: बीजेपी को घेरने के लिए इंडिया गठबंधन की तैयारी हुई थी तो ऐसा लगा था कि अगर देश भर के विपक्ष मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो बीजेपी को घेरा जा सकता है क्योंकि बीजेपी के पास अभी लगभग 37 फीसदी वोट है और विपक्ष के पास लगभग 63 फीसदी वोट। इंडिया गठबंधन में जिन दलों की शिरकत हुई थी उसके पास कुल वोट का आंकड़ा भी करीब 60 फीसदी के करीब माना गया था। ऐसे में इस बात की सम्भावना बढ़ी थी कि बीजेपी को मुहतोड़ जवाब दिया जा सकता है। लेकिन इंडिया गठबंधन के भीतर कुछ दलों की राजनीति जिस रस्ते पर चल रही है उससे साफ़ हो रहा है कि अगर इसे ठीक नहीं किया गया तो बीजेपी को हराने का सपना बेकार की बात है। और जानकार तो यही कह रहे हैं कि कई दल अब बीजेपी के पाले में ही जाते दिख रहे हैं क्योंकि कई दलों को जांच एजेंसियों का डर सताने लगा है।
आज ममता बनर्जी ने साफ़ कह दिया कि पश्चिम बंगाल में वह अकेले चुनाव लड़ेगी। ममता के इस ऐलान को आखिर कौन चुनौती देगा ? उनकी यही चाहत है तो यह भी हो जाए। ममता के बाद आप के पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी यही कहा है कि पंजाब में वह सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी और जीत भी जाएगी। ऐसे में साफ़ लगता है कि गठबंधन की बाते बेकार है और फिर आगे का प्रयास भी कोई मायने नहीं रखने वाला है। ऐसे में अब यह भी देखना होगा कि पुरानी यूपीए भी बचता है यह नहीं।
हालांकि ममता के बयान और आप नेता भगवंत मान की बातों के बाद गठबंधन के बीच हड़कंप मच गया है। कई नेताओं के बयान भी सामने आने लगे हैं। और जानकारी मिल रही है कि कांग्रेस किसी भी हालत में डैमेज कण्ट्रोल की कोशिश में जुट गई है। लेकिन सवाल यह भी है कि कांग्रेस इस खेल को रोक पाएगी ?


ममता के बयान आने के बाद आप नेता सौरभ भरद्वाज ने कहा है कि बंगाल में टीएमसी एक बड़ी पार्टी है और सत्ता में भी है। इसलिए उनके लिए सीटों का मसला थोड़ा उलझा हुआ है लेकिन जो मनमुटाव दिख रहे हैं हल को जायेंगे। क्योंकि राहुल गाँधी और ममता बनर्जी इंडिया गठबंधन को कामयाब करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
उधर बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पुनेवाले ने कहा है कि राहुल गाँधी तथा कथित न्याय यात्रा में हिंसा को भड़का रहे हैं। राहुल गाँधी जिस तरह की भाषा का उपयोग कर रहे हैं उससे कानून व्ववस्था खराब होती है और लगता है कि राहुल गाँधी के मन में किसी लिए कोई सम्मान नहीं है। उधर ममता के बयान पर कांग्रेस की भी प्रतिक्रिया आई है। पार्टी नेता जयराम रमेश ने कहा है कि लम्बे समय में स्पीड ब्रेक आते हैं। लेकिन ममता बनर्जी और टीएमसी के बिना गठबंधन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। वे गठबंधन के अहम् हिस्सा है और बंगाल में हम साथ मिलकर ही चुनाव लड़ेंगे। रमेश ने यह भी कहा है कि खड़गे जी सबसे बात कर रहे हैं। ममता को भी इस न्याय यात्रा में न्योता भेजा गया है हम उनसे बात करके बीच का रास्ता निकालेंगे।
ममता के बयान पर राजद नेता मनोज झा ने भी अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा है कि अभी इन्तजार करने की जरुरत है। हो सकता है ममता ने जो बयान दिया है वह किसी ख़ास परिस्थिति में बयान दिया हों। उस पर कार्रवाई होगी ,चर्चा होगी और कही कुछ अंतर्विरोध है तो मिलकर उसे सुलझाने की कोशिश की जाएगी। बीजेपी हमारी तरफ तो नहीं कर सकती। लेकिन उसे घर को ठीक करने की जरूरत है।


दरअसल बंगाल में ममता बनर्जी और अधीर के बीच टकराव जारी है। अधीर रंजन चौधरी भी ममता पर हमला करने से नहीं चूक रहे हैं। अधीर ने ही दो दिन पहले कहा था कि ममता नहीं लड़ेगी।
उद्धव शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे ने कहा है कि किसी बारे में सूना है कि वे अकेले चुनाव लड़ने की बात कर रही है। उन्होंने कहा कि ममता बंगाल की शेरनी है वह बीजेपी को हरा सकती है और उनके बिना गठबंधन की बात भी नहीं जा सकती। उधर एनसीपी नेता सुप्रिया सुले न कहा है कि वे हमारी दीदी हैं। ुर हम उनसे प्यार करते हैं। सभी उनका सम्मान भी करते हैं। गठबंधन एकजुट है और हम सभी मिलकर ही चुनाव लड़ेंगे। गठबंधन को कोई नुकसान नहीं हो सकता।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button