ट्रेंडिंगसेहतनामा

Hair Fall Problems: Hair Fall से हैं परेशान, तो इन चीज़ों के इस्तेमाल से मिल सकते हैं मजबूत और घने बाल!

नई दिल्ली: सिर पर घने बाल किसको पसंद नही आते हैं। घने और मजबूत बाल चेहरे की खूबसूरती को और ज़्यादा बढ़ा देता है। लेकिन आज के समय में मजबूत और घने बाल (Hair Fall Problems) होना बहुत मुश्किल है। लोगों को झड़ते बालो (Hair Fall Problems) की परेशानी का सामना आए दिन करना पड़ता है। भागदौड़ वाली ज़िदगी में धूल मिट्टी का भी सामना रोज़ करना पड़ता है जिससे उसकी गंदगी हमारे बाल में लगकर बालों को और कमजोर बना देती है।

बालों का झड़ना (Hair Fall Problems) आज के समय में आम परेशानी हो गयी है। कभी बढ़ती उम्र, कभी हानिकारक शैम्पू, कभी बढ़ता प्रदूषण तो कभी शरीर में पोषक तत्वों की कमी बाल झड़ने की वजह से गिरते बालो की समस्या देखने को मिलती है। यूं तो बालों का झड़ना आम है लेकिन अगर बाल ज्यादा झड़ने लगें और दोबारा न ऊगें, तो चिंता वाली बात है। स्वस्थ बालों के लिए ये जानना ज़रूरी है कि ककिन चीज़ों की इस्तेमाल करें और किन चीज़ों का नही।

यह भी पढ़ें: Raju Srivastava Death: कॉमेडी के एक सदी का हुआ अंत, बड़ी हस्तियों ने भी जताया शोक!

ऐसे रोकें बालों का टूटना

प्रदूषण और केमिकल्स के प्रभाव से बचना मुश्किल है, लेकिन हम अपने रोज के खाने में पौष्टिक चीजें लेकर बालों को मजबूती दे सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा और नए बाल भी आने लगेंगे।

प्रोटीन से भरपूर आहार

प्रोटीन बालों का जरूरी तत्व होता है। बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है प्रोटीन की कमी होने पर बाल झड़ने लगते हैं. गंजेपन से बचने के लिए खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शामिल करना चाहिए। प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए दूध, दालें और नट्स शामिल कर सकते हैं। इनमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन नए बालों को दोबारा उगाने में मदद करता है।

विटामिन सी

प्रोटीन की तरह ही विटामिन ई भी हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर बाल झड़ने की परेशानी हो रही है तो विटामिन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसे खाना बालों की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

कम कैल्शियम

कैल्शियम की सही मात्रा बालों के लिए बहुत जरूरी है। कैल्शियम की कमी होने पर बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। बाल झड़ने पर दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रॉडक्ट का सेवन करना शुरू कर दें, इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम की कमी पूरी होने पर बाल मजबूत हो जाएंगे और झड़ना बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

इस तरह करें बालों का देखभाल

डाइट के अलावा बालों की देखभाल भी बहुत मायने रखती है। बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल, सरसो या जो भी तेल आपके लिए सही हो उसे अच्छी तरह से मसाज करना चाहिए। समय-समय पर बालों को धोना चाहिए, क्योंकि गंदगी की वजह से भी बाल झड़ते हैं। बालों में केमिकल्स का इस्तेमाल करने के बजाय आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। जयदा समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button