Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

First AI Exit Poll: देश के पहले AI Exit Poll के आए चौंकाने वाले आंकड़े

Shocking figures came out from the country's first AI Exit Poll

First AI Exit Poll: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha) के सातों चरणों के चुनाव हो चुके हैं। अब देश में हर किसी की नज़र 4 जून (4June) को आने वाले नतीजों पर है। मतगणना के साथ किसकी सरकार Government बनने वाली है, इसे लेकर शनिवार को एग्जिट पोल (Exist Poll) जारी हुए हैं, जिनमें सीटों (Seats) को लेकर भी अनुमान लगाए जा रहे हैं।

लोकसभा चुनाव को लेकर जारी अलग-अलग एग्जिट पोल (Exist Poll) में चुनाव अभियानों में ‘अबकी बार 400 पार’ का नारा देने वाली बीजेपी (BJP) के आने का दावा हो रहा है। बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए NDA गठबंधन को सबसे आगे बताया है। यानी कि Exit Polls की मानें तो सरकार NDA ही बना रहा हैं , वहीं कुछ एग्जिट पोल्स (Exist poll) 400 पार का दावा कर रहे हैं।

2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे से पहले ZEE NEWS ने पहली बार AI एग्ज़िट पोल (Exist Poll) लेकर आया है । इस एग्ज़िट पोल Exit Poll में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) का इस्तेमाल किया है। डेटा कलेक्शन (Data collection) और डेटा प्रोसेसिंग (Data Proccessing) में भी AI तकनीक का इस्तेमाल हुआ है। आपको बता दें कि जो आंकड़े ZEE NEWS ने बताए हैं वो सर्वे एजेंसी (Survey Agency) के आंकड़े हैं। ये आंकड़े लोकसभा चुनाव का नतीजे नहीं हैं, सिर्फ़ एग्ज़िट पोल के नतीजे हैं। एग्ज़िट पोल के आंकड़ों और नतीजों में अंतर हो सकता है।

आई एग्जिट पोल (AI Exist Poll) के मुतबिक, तीसरी बार भी एनडीए (NDA) की सरकार बनेगी। NDA को 305-315 सीट मिलने का अनुमान है। जबकि I.N.D.I.A. को 180-195 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के हिस्साओ में 38 – 52 सीटें आ सकती हैं। यानी ,देश में लगातार तीसरी बार भी मोदी सरकार(Modi Sarkar) बनने जा रही है।

किस राज्य में किसे कितनी सीटें?

उत्तर प्रदेश (Uttarapradesh) में NDA को 52-58 सीटें मिल सकती हैं। जबकि I.N.D.I.A. को 22-26 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य दलों को 00-01 सीट मिल की शंका है।

ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) की पार्टी टीएमसी TMC को इस बार 16 से 22 सीटें मिल सकती है। वही कांग्रेस वाली इंडिया गठबंधन को ज्यादा से ज्यादा 1 सीट मिलने का अनुमान है।


भरत के राज्य बिहार (Bihar)ने पिछले चुनाव में NDA की 40 में से 39 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार बिहार की 40 लोकसभा सीटों में NDA और INDIA, दोनों को 15 से 25 सीटें मिल सकती है। वहीं अनुमान है कि अन्य दलों के हाथ एक भी सीट नहीं है।

दिल्ली (Delhi) में 7 लोकसभा सीटें हैं। पिछली बार बीजेपी ने सभी सात सीट जीती थीं। लेकिन इस बार AI EXIT POLL का दावा है कि NDA को 2 से 4 सीटें मिल सकती हैं। जबकि इंडिया गठबंधन को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है।

महाराष्ट्र (Maharashtra) में लोक सभा की 48 सीटें हैं। यहाँ से INDIA गठबंधन को 15 से 21 सीटें और NDA को 26-34 सीटें मिल सकती हैं।

वहीं कर्नाटक (Karnataka) में जहाँ NDA को 10-14 सीटें मिलने का अनुमान है तो वही I.N.D.I.A. को 12-20 सीटें मिल सकती है।

राजस्थान (Rajasthan) में NDA को 15-19 सीटें जबकि I.N.D.I.A. को 06-10 सीटें मिलने का दावा हैं।

ओडिशा (Oddisha)में NDA को 10-14 सीटें और I.N.D.I.A. को 04-06 सीटें मिल सकती हैं। अन्य दलों के खाते में 03-05 सीटें जाने का अनुमान हैं।

बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले गुजरात (Gujarat) में NDA को 20-26 सीटें और I.N.D.I.A. को 02-04 सीटें मिल सकती हैं।

हरियाणा (Haryana) में I.N.D.I.A. को 02-04 सीटें मिल सकती हैं वही NDA को 03-05 सीटें मिलने का अनुमान हैं।

नॉर्थ ईस्ट (North-East) में अन्य दलों को 02-03 सीटें मिलने का अनुमान है को 02-03 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 0-1 सीट जा सकती है।

जम्मू-कश्मीर, (Jammu& Kashmir) जहां कई जगहों पर बंपर वोटिंग देखी गई थी। यहां NDA को 00-01 सीट और I.N.D.I.A. को 02-03 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 0-1 सीट जा सकती है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button