Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

All India Pension Court: श्री वी. श्रीनिवास ने 11वीं अखिल भारतीय पेंशन अदालत को किया संबोधित

Shri V. Srinivas addresses the 11th All India Pension Court

All India Pension Court: पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों द्वारा अपनी सेवा के दौरान किए गए योगदान को मान्यता देने के लिए 7वें अनुभव पुरस्कार समारोह का आयोजन किया। कार्यक्रम के दौरान 9 विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के कार्मिकों को 5 अनुभव पुरस्कार और 10 जूरी प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। 15 पुरस्कार विजेताओं में से 5 महिला पेंशनभोगी थीं, जो किसी एक समारोह में अब तक की सबसे अधिक संख्या है। इस अवसर पर पुरस्कार विजेताओं की उपलब्धियों को संकलित करने वाली एक प्रशस्ति पुस्तिका और उनकी कड़ी मेहनत को प्रदर्शित करने वाली एक लघु फिल्म भी जारी की गई।

सचिव (पेंशन) ने राष्ट्र निर्माण में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के योगदान की सराहना की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि, अनुभव पुरस्कार प्रदान किए जाने से कर्मचारियों की वर्तमान पीढ़ी को आप अपने-अपने क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित होंगे।

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने 31/03/2025 तक सेवानिवृत्त होने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लाभ के लिए पूर्व-सेवानिवृत्ति परामर्श (PRC) कार्यशाला के 55वें संस्करण का शुभारंभ किया। यह कार्यशाला 28.08.2024 को प्लेनरी हॉल, विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित की गई।

पूर्व-सेवानिवृत्ति परामर्श (पीआरसी) कार्यशाला के 55वें संस्करण के दौरान भविष्य पोर्टल, एकीकृत पेंशनर्स पोर्टल, सेवानिवृत्ति लाभ, पारिवारिक पेंशन, सीजीएचएस प्रक्रिया, आयकर नियम, अनुभव, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, निवेश के रास्ते और अवसर आदि पर विभिन्न सत्र आयोजित किए गए। इन सभी गतिविधियों का उद्देश्य सेवानिवृत्त लोगों को सेवानिवृत्ति से पहले अपनाई जाने वाली प्रक्रिया, भरे जाने वाले फॉर्म तथा सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाले लाभों के बारे में जागरूक करना है।

इस महत्वपूर्ण कार्यशाला के दौरान एक “बैंक प्रदर्शनी” का भी आयोजन किया गया, जिसमें सभी 18 पेंशन वितरण बैंकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। पेंशनभोगियों से संबंधित सभी बैंकिंग सेवाएं प्रतिभागियों को उपलब्ध कराई गईं। बैंकों ने स्थायी सेवानिवृत्त लोगों को पेंशन खाते खोलने तथा पेंशन निधि को उनके लिए उपयुक्त विभिन्न योजनाओं में निवेश करने के बारे में भी मार्गदर्शन दिया।

31/03/2025 तक सेवानिवृत्त होने वाले 750 से अधिक कर्मचारियों को इस सेवानिवृत्ति पूर्व परामर्श (पीआरसी) कार्यशाला से बहुत लाभ हुआ। पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग, सेवानिवृत्त होने वाले केन्द्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए सुचारू एवं आरामदायक सेवानिवृत्ति सुनिश्चित करने के लिए सुशासन के एक भाग के रूप में ऐसी कार्यशालाओं का आयोजन जारी रखेगा। विभाग कर्मचारियों को सरकार द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में अद्यतन रखने के लिए सभी प्रयास कर रहा है ताकि वे सेवानिवृत्ति के बाद सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने दिनांक 28.8.2024 को नई दिल्ली में पेंशन सचिव श्री वी. श्रीनिवास की अध्यक्षता में 11वीं राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालत का आयोजन किया। भारत सरकार के 22 मंत्रालयों और पेंशनभोगियों ने इस अदालत में डिजिटल और भौतिक रूप से भाग लिया। इस दौरान 298 मामलों पर चर्चा की गई, जिनमें से 245 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया तथा सफलता दर 82 प्रतिशत से अधिक रही।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button