Live UpdateSliderखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Pro Kabaddi League News: कबड्डी की अविश्वसनीय विकास यात्रा का जल्द ही जश्न मनाएगा उत्तर प्रदेश

Soon Uttar Pradesh will celebrate the incredible growth journey of Kabaddi

Pro Kabaddi League News: खेल बदलने वाले क्षण के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग सुर्खियों में आ रही है और भारत के मध्य प्रदेश में एक क्रांति की शुरुआत कर रही है।

कबड्डी, जो कभी एक जमीनी खेल था, आज एक वैश्विक खेल बन चुका है, जिसने दुनिया भर के लाखों प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग जैसी लीगों की स्थापना, स्थानीय खेल के मैदानों से लेकर भव्य अखाड़ों तक खेल की उल्लेखनीय यात्रा को दर्शाती है, जो खिलाड़ियों, आयोजकों और प्रशंसकों के समर्पण को प्रदर्शित करती है। 26 से अधिक राज्यों और 500 जिलों में कबड्डी को अपनाने के साथ, यह भारतीय समाज के ताने-बाने में गहराई से समा गया है, तथा विभिन्न जनसांख्यिकी के दर्शकों को आकर्षित कर रहा है।

उत्तर प्रदेश, अपनी विशाल और विविध आबादी के साथ, कबड्डी लीग के लिए आदर्श मंच है। 220 मिलियन से अधिक निवासियों के साथ, उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग के पास एक भावुक और व्यापक प्रशंसक आधार है, जो मैचों के दौरान एक जीवंत माहौल बनाता है। यह विशाल जनसंख्या आधार उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग को एक भावुक और व्यापक प्रशंसक प्रदान करता है, जो उत्साही प्रशंसकों और शीर्ष स्तरीय कबड्डी प्रतिभा के मिश्रण को उजागर करता है, जो इसे कबड्डी लीग के लिए सबसे अच्छा मंच बनाता है। टैगलाइन “अपना भारत, अपना खेल अब खेलेगा उत्तर प्रदेश” बड़े पैमाने पर कबड्डी प्रतिभा को प्रदर्शित करने में एकता और गर्व का सार बताती है।

यह भी उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग को स्वामी रामदेव का समर्थन प्राप्त है। बचपन से खेल खेलने वाले स्वामी रामदेव ने पांच साल की उम्र से खेल में अपनी भागीदारी का खुलासा किया और अपने पूरे जीवन में इसके स्थायी महत्व को उजागर किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्रिकेट के बाद कबड्‌डी भारत का दूसरा सबसे बड़ा खेल है।

उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग के संस्थापक संभव जैन कहते हैं, “कबड्डी की जमीनी स्तर से वैश्विक सनसनी तक की यात्रा भारतीय संस्कृति में इसकी कालातीत अपील को दर्शाती है। पेशेवर लीगों में इसके संक्रमण ने एथलीटों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर नए अवसर दिए हैं, जो इसकी जमीनी शुरुआत से एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है। इस परिवर्तन के दौरान, कबड्डी बनी हुई है एकता और समर्पण का प्रतीक।”

उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग जमीनी स्तर पर विकास के लिए प्रतिबद्ध है, जो उत्तर प्रदेश भर में युवा कबड्डी उत्साही लोगों की प्रतिभा का पोषण करती है। 11 जुलाई से 25 जुलाई, 2024 तक 8 टीमों के 60 मैचों, लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव प्रसारण के साथ, उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग स्थानीय प्रतिभाओं को चमकने और अगली पीढ़ी के कबड्डी खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए एक मंच प्रदान करने का वादा करती है। उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग ट्रॉफी टूर उत्तर प्रदेश भर में कबड्डी की धड़कन को प्रदर्शित करेगा, सभी क्षेत्रों के प्रशंसकों को जोड़ेगा और प्रतिस्पर्धा और सौहार्द की भावना को प्रज्वलित करेगा।

उत्तर प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन के सचिव और अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी राजेश कुमार यादव ने कहा, “पेशेवर लीग के साथ, कबड्डी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों के लिए चमकने का एक मंच बन गया है। यह बदलाव खेल के विकास और मान्यता को दर्शाता है, जिससे खिलाड़ियों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है। कबड्डी की यात्रा प्रगति को प्रेरित करती है और पूरे भारत में समुदायों को एक साथ लाती है।”

लोकप्रिय क्रिकेट खेल से तुलना करें तो उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग हितधारकों के लिए उत्साह और आर्थिक अवसर पैदा करने का वादा करती है। आईपीएल 2023 में आधे बिलियन टीवी दर्शकों ने रिकॉर्ड बनाया, जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक है, जबकि उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग के सीज़न 9 का समापन 222 मिलियन दर्शकों की संचयी पहुंच के साथ हुआ, जो 2021 की संख्या से 17.5% की वृद्धि दर्शाता है, जो कबड्डी की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है।

भारतीय कबड्डी खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग के ब्रांड एंबेसडर राहुल चौधरी ने कहा, “प्रो कबड्डी लीग जैसी आधुनिक कबड्डी लीग ने इस खेल को मुख्यधारा में ला दिया है। इन लीगों ने कबड्डी को वैश्विक खेल में बदल दिया है और दुनिया भर के विभिन्न दर्शकों को आकर्षित किया है। जैसे-जैसे कबड्डी लोकप्रियता हासिल कर रही है, यह समावेशिता और खेल भावना का प्रतीक बन रही है और लाखों लोगों को प्रेरित कर रही है।”

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग के साथ साझेदारी करके, 1xsportz लीग की पहुंच और प्रभाव को बढ़ाएगा, जिससे प्रशंसकों को सीधे रोमांचक कबड्डी एक्शन मिलेगा। खेल प्रबंधन, विपणन और जमीनी स्तर के विकास में फैली सेवाओं की एक श्रृंखला के साथ, 1xsportz उत्तर प्रदेश कबड्डी लीग की सफलता और विस्तार के लिए अपने समर्पण के लिए प्रतिबद्ध है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button