ट्रेंडिंगपढ़ाई-लिखाई

SSC GD Result Date: जल्द आएगा SSC GD रिजल्ट, ऐसे करें चेक?

SSC GD 2024 Result Update: जल्द ही SSC GD लिखित परीक्षा के नतीजे घोषित किए जाएंगे। कर्मचारी चयन आयोग (ssc) द्वारा विभिन्न बलों में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के नतीजे जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे। ऐसे में SSC GD परीक्षा 2024 में भाग लेने वाले सभी आवेदक नतीजे देख सकते हैं।

SSC GD रिजल्ट 2024 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए जल्द ही एक रोमांचक खबर आने वाली है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा लिखित एसएससी जीडी परीक्षा 2024 के परिणाम जल्द ही सार्वजनिक किए जाएंगे। एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट 2024 आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद, अपने रोल नंबर का उपयोग करके, परीक्षार्थी अपने परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

जल्द जारी होने वाला है रिजल्ट

कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF), एसएसएफ और असम राइफल्स परीक्षा 2024 में राइफलमैन में कांस्टेबल (GD) की परीक्षा के परिणाम जारी करने वाला है। ऐसे में जिन भी उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी वो अपना रिजल्ट ssc.gov.in पर देख और डाउनलोड कर सकेंगे। लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को भर्ती के अगले चरण यानी फिजिकल एग्जाम देना होगा।

परीक्षा के बाद फिजिकल

CBT पास करने के बाद, उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) (पीईटी) देने के लिए आमंत्रण प्राप्त होगा। फिर उनका मेडिकल परीक्षण होगा और उनके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। परिणामों के बाद, इन अगले चरणों की तारीखों का खुलासा किया जाएगा। आपको बता दें कि आयोग द्वारा हाल ही में SSC GD संशोधित रिक्ति 2024 रिक्तियों की संख्या भी जारी की गई थी। जिसका मतलब है कि इस भर्ती प्रक्रिया में अब बीस हज़ार और पद हैं। इस भर्ती के साथ, अब 46,617 रिक्त पद भरे जाएंगे।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट

उम्मीदवार नीचे दिए गए सरल निर्देशों का पालन करके अपने परिणाम जारी होने के बाद देख सकते हैं।

सबसे पहले SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएँ।

इसके बाद, होम पेज से SSC GD रिजल्ट 2024 लिंक चुनें।

फिलहाल, SSC GD रिजल्ट 2024 PDF आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के रोल नंबर PDF में दिखाई देंगे।

इसके बाद, SSC GD रिजल्ट 2024 PDF प्राप्त करें और इसे बाद में उपयोग के लिए सुरक्षित रूप से स्टोर करें।

हम आपको बताना चाहते हैं कि 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक कर्मचारी चयन आयोग ने CAPF, SSF और असम राइफल्स में राइफलमैन और कांस्टेबल (GD) के पदों के लिए कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (CBE) आयोजित की थी। हालांकि 30 मार्च 2024 को कुछ केंद्रों पर दोबारा परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके बाद SSC GD उत्तर कुंजी 3 अप्रैल को उपलब्ध कराई गई थी। उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2024 थी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button