Sliderन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Stock Market News Today: आज इन 7 शेयर में लगाएं दाव तो हो जायेंगे मालामाल!

stocks-to-watch-if-you-bet-on-these-7-stocks-today-you-will-become-rich

Stock Market News Today: दलाल स्ट्रीट में 26 मार्च यानि मंगलवार को 3 सत्रों से जारी तेजी के रुख पर ब्रेक लग गया। निवेशकों ने रिलायंस और एचडीएफसी बैंक की अगुवाई में चुनिंदा शेयरों में बिकवाली की। इसके चलते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 362 अंक गिरकर 72470.30 पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 92 अंक गिरकर 22004.70 पर पहुंच गया.

स्थानीय शेयर बाजारों में तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को विराम लगा था। विदेशी बाजारों के मिले-जुले रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और आईटी शेयरों में बिकवाली से बाजार टूटा। बंबई शेयर बाजार (BSE) का सेंसेक्स 361.64 अंक नीचे आ गया। तीस शेयरों वाला यह सूचकांक 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ 72,470.30 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 468.91 अंक तक नीचे चला गया था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 20 नुकसान में जबकि 10 लाभ में रहे। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 92.05 अंक फ‍िसला। 50 शेयरों वाला यह सूचकांक 0.42 फीसदी लुढ़ककर 22,004.70 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी के तीस शेयर नुकसान में जबकि 20 लाभ में रहे।

सेंसेक्स की कंपनियों में पावरग्रिड सबसे ज्यादा 2.07 फीसदी नुकसान में रही। इसके अलावा भारती एयरटेल में 1.99 फीसदी की गिरावट आई।एचडीएफसी बैंक 1.11 फीसदी और रिलायंस इंडस्ट्रीज 0.88 फीसदी नीचे आया। इसके अलावा विप्रो, टीसीएस, कोटक महिंद्रा बैंक, अल्ट्रा टेक सीमेंट, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक और बजाज फिनसर्व शामिल थे।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस (एमएसीडी) ने अपार इंडस्ट्रीज, त्रिवेणी टर्बाइन, डॉ लाल पैथलैब्स, थर्मैक्स, बीएसई और ज़ोमैटो पर तेजी का रुझान दिखाया है। एमएसीडी को व्यापारिक प्रतिभूतियों या सूचकांकों में ट्रेंड रिवर्सल का संकेत देने के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह तेजी का संकेत देता है। इससे संकेत मिलता है कि शेयर की कीमत में तेजी नजर आ सकती है। इसी प्रकार  यह मंदी का भी संकेत देता है.

इन शेयरों में मंदी के संकेत

एमएसीडी ने एलटीआईमाइंडट्री और टाटा एलेक्सी (LTIMindtree- Tata Elxsi) के शेयरों में मंदी के संकेत दिए हैं। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है.

इन शेयरों में खरीदारी दिख रही है

जिन शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है उनमें अपार इंडस्ट्रीज, टोरेंट पावर, त्रिवेणी टर्बाइन, इंडिगो, शैले होटल्स, थर्मैक्स और जोमैटो शामिल हैं। ये शेयर अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को पार कर गए हैं. इससे इन शेयरों में तेजी का संकेत मिलता है.

इन शेयरों में बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है उनमें आईआईएफएल फाइनेंस, स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज, जीएमएम पीफॉडलर, अल्काइल एमाइन्स, आवास फाइनेंसर्स, डेल्टा कॉर्प और एचएलई गैल्सकोट शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः News Watch India दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह बाजार के आकलन और उनके उतार चढ़ाव की समीक्षा मात्र होती है, आपको बताई जाने वाली खबरें के लिए न तो वेबसाइट और न ही उसके मैनेजमेंट के ये उद्देश्य है की आप खबर जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें। News Watch India सिर्फ अपने यूजर्स को बताता है कि आज मार्केट की स्थिति क्या हो सकती है लेकिन साथ में ये सलाह भी देता है की वह कहीं भी निवेश का निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button