Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

EVM Controversy: EVM पर फिर तूफान, राहुल गांधी से लेकर अखिलेश तक सब कर रहे हमला, जानें कहा से शुरू हुआ विवाद

Storm again on EVM, from Rahul Gandhi to Akhilesh everyone is attacking, know where the controversy started

EVM Controversy: देश में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर एक बार फिर कई तरह की बयानबाजी और चर्चाएं हो रही हैं। एक बार फिर ईवीएम की जगह बैलेट पेपर (Ballot Paper) की मांग उठने लगी है। इस बार यह बहस और मांग राष्ट्रीय नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय (International) हो गई है।

दरअसल, यह बहस दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क (Elon Musk) की एक एक्स-पोस्ट से शुरू हुई है। इस पोस्ट में मस्क ने ईवीएम के हैक होने और इसे हमेशा के लिए खत्म करने की बात कही है। उनकी इस पोस्ट के बाद कांग्रेस के राहुल गांधी (Rahul Gandhi of Congress), सपा के अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav of SP) और कई अन्य पार्टियों के नेता भी ईवीएम के मुद्दे पर आक्रामक हो गए हैं।

राहुल गांधी ने क्या कहा?

मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट पर शिवसेना शिंदे गुट के नेता रवींद्र वायकर (Ravindra Waikar) की 48 वोटों से जीत से जुड़े ईवीएम विवाद का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, “भारत में ईवीएम एक ब्लैक बॉक्स है, और किसी को भी इसकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही का अभाव होता है, तो लोकतंत्र दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।”

अखिलेश यादव ने क्या कहा?

समाजवादी पार्टी (SP) के मुखिया अखिलेश यादव ने भी इस बहस में अपने विचार रखे। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “तकनीक समस्याओं के समाधान के लिए होती है, अगर यह समस्याओं का कारण बन जाए तो इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। आज जब दुनिया के कई चुनावों में ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका जताई जा रही है और दुनिया के जाने-माने तकनीक विशेषज्ञ ईवीएम से छेड़छाड़ के खतरे के बारे में खुलकर लिख रहे हैं, तब भाजपा को ईवीएम के इस्तेमाल पर जोर देने के पीछे की वजह स्पष्ट करनी चाहिए। हम फिर से अपनी मांग दोहराते हैं कि आने वाले सभी चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाएं।”

एनडीए ने विपक्ष को इस तरह घेरने की कोशिश की

विपक्ष द्वारा लगातार ईवीएम पर सवाल उठाए जाने को देखते हुए एनडीए के नेता (Leader of NDA) भी इसके बचाव में उतर आए। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) ने कहा, “ये मेरी है, ये मेरी है… ये नीति काम नहीं आने वाली। अगर आप जीतते हैं तो ईवीएम हीरो है… अगर आप हारते हैं तो ईवीएम जीरो है।”

जीतन राम मांझी ने कहा- विपक्ष गुमराह कर रहा है

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी (Union Minister Jitan Ram Manjhi) ने कहा कि, सुप्रीम कोर्ट (SC) ने आखिरकार कह दिया है कि ईवीएम से कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है, इसलिए वे (विपक्ष) केवल अपने मनोरंजन के लिए ऐसा कह रहे हैं। अगर ईवीएम में कोई छेड़छाड़ होती तो आज उन्हें इतनी सीटें नहीं मिलतीं। वे ईवीएम पर सवाल उठाकर अपनी कमजोरी दिखा रहे हैं, मानो वे जनता को गुमराह कर रहे हों कि संविधान खतरे में है।

शिवसेना के शिंदे गुट के नेता ने कहा- यह महज अफवाह है

वाइकर के मामले में शिवसेना शिंदे गुट के नेता संजय निरुपम (Sanjay Nirupam) ने कहा कि, जिस दिन से नतीजे आए हैं, उसी दिन से शिवसेना यूबीटी द्वारा हमारी पार्टी के निर्वाचित उम्मीदवार वाइकर के खिलाफ कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं।

चुनाव आयोग भी बचाव में उतरा

ईवीएम पर बढ़ते विवाद के बीच चुनाव आयोग (Election Commission) ने राहुल गांधी द्वारा शेयर की गई खबर पर जवाब दिया है और इस पर सवाल उठाए हैं। राहुल गांधी के एक्स-पोस्ट के बाद मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट की चुनाव अधिकारी वंदना सूर्यवंशी (Election Officer Vandana Suryavanshi) ने कहा, “ईवीएम के लिए ओटीपी की जरूरत नहीं है। यह खबर गलत है। यह सिर्फ रिजल्ट बटन दबाने से काम करती है। चुनाव आयोग ने अपनी प्रक्रिया का पालन किया है। संबंधित अखबार को मानहानि का नोटिस दिया गया है।”

पूरी बहस यहीं से शुरू हुई

ईवीएम पर यह बहस एलन मस्क की एक पोस्ट से शुरू हुई। हालांकि, मस्क की पोस्ट भारत के बारे में नहीं थी। मस्क ने ईवीएम पर सवाल उठाते हुए जो पोस्ट किया था, वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति (Former American President) जॉन एफ कैनेडी (John F. Kennedy) के भतीजे और अमेरिकी चुनाव में स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी (Robert F. Kennedy) की सोशल मीडिया पोस्ट के जवाब में था। उस पोस्ट में रॉबर्ट एफ कैनेडी ने अमेरिका के प्यूर्टो रिको (Puerto Rico) में हुए प्राइमरी चुनावों (Primary Elections) में ईवीएम की भूमिका पर सवाल उठाए थे और कहा था कि सौभाग्य से वहां पेपर ट्रेल था। जिससे समस्या की पहचान हो सकी।

एलन मस्क ने क्या लिखा?

रॉबर्ट एफ कैनेडी की एक्स पोस्ट के जवाब में एलन मस्क ने लिखा कि, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को खत्म कर देना चाहिए। इंसान या एआई (AI) इसे हैक कर सकते हैं। इसे हैक करने का जोखिम बहुत ज्यादा है।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button