ट्रेंडिंग

Jammu and Kashmir News: कश्मीर की तरक्की पर रोने लगे POK के लोग, पाकिस्तान को लगाई लताड़

PM Modi News J&k Headlines | Jammu and Kashmir News Latest

PM Modi News J&k Headlines: पीएम मोदी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया. 2019 के बाद उनका यह पहला दौरा था। उन्होंने कश्मीर को कई परियोजनाएं दिए. वहीं दूसरी तरफ, वर्तमान में POK (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर ) में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। लोगों ने कहा कि दोनों कश्मीर का कोई मुकाबला नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) गुरुवार को जम्मू-कश्मीर पहुंचे. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को 2019 में हटाए जाने के बाद यह उनकी पहली यात्रा थी. पीएम मोदी ने 6400 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से लगातार कश्मीर में विकास से जुड़े काम हो रहे हैं, जिसे देखकर पीओके के लोग पाकिस्तान पर भड़के हुए हैं। पीएम मोदी जम्मू कश्मीर के विकास में लगे हैं। इस बारे में जब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लोगों से पूछा गया, तो उनके अंदर का दर्द सामने आया।


पाकिस्तान के रियल एंटरटेनमेंट टीवी के सुहैब चौधरी ने पीओके के लोगों से बात की। यहां लोगों ने कहा कि सरकार ने कई लोगों को नौकरियों से निकाल दिया है। यह भी दिखाया गया कि पीओके में इसे लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। एक शख्स ने सरकार को कोसते हुए कहा कि गांवों तक 5 रुपए का भी विकास कार्य नहीं पहुंचा है। इसके साथ ही कहा कि आटा महंगा होता जा रहा है और घरों में बिजली नहीं आ रही। जब सुहैब की जम्मू-कश्मीर की तुलना पीओके से किया तो POK के कई लोगों ने ये माना की भारत का जम्मू-कश्मीर बहुत तरक्की कर गया है। वहां POK में घरों में बिजली नहीं है और आटा महंगा हो रहा है जो की आम लोगों की जिंदगी में मुश्किलात ला रही है जबकि भारत का कश्मीर तरक्की कर रहा है .

जम्मू कश्मीर पर क्या बोले POK वाले

राजा जमील नाम के एक शख्स ने कहा, ‘हमें उनसे (जम्मू-कश्मीर) मुकाबला करने में काफी समय लगेगा. हम उनसे तुलना नहीं कर सकते. वे हमसे बहुत आगे हैं. जिसे हम ‘गुलाम कश्मीर’ कहते हैं, उसमें भारत ने बहुत कुछ बनाया है. एक शख्स ने कहा कि राज्य मां है, लेकिन यहां हमें नौकरी से निकाला जा रहा है. हमारी कमाई भी छीन ली गयी.

POK में महंगाई चरम पर

किसी ने कहा कि “आजाद जम्मू कश्मीर” (POK जिसे पाकिस्तानी आजाद जम्मू कश्मीर कहते हैं ) के प्रधान मंत्री को भारत के जंगलों का भी दौरा करना चाहिए। एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि प्याज 300 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. वहां आटा नहीं मिलता. पीओके के एक शख्स ने कहा कि भारतीय कश्मीर के लोगों को सस्ती बिजली मिलती है. जबकि पाकिस्तान सरकार हमें हमारी ही बिजली 75 रुपये प्रति यूनिट देती है. एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि बेरोजगारी ऐसी है कि लोग दो-तीन दिन तक भूखे हैं और अपना पेट नहीं भर पा रहे हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button