Weatherमनोरंजनलाइफस्टाइलसेहतनामा

Summer Skin Problem: गर्मियों में skin Problem कर रहे आपका जीना दुश्वार, जानें क्या हैं इनसे बचने का इलाज

गर्मियों (Summer) में हमारी स्किन(Skin)को काफी नुकसान पहुंचाता है। तेज धूप और बढ़ते तापमान(Temperature) की वजह से हमारी स्किन (Skin) damage भी हो जाती है। झुलसा देने वाली धूप और गर्म हवा के थपेड़ों से हर व्यक्ति परेशान है। इसकी वजह से स्किन से जुड़ी समस्याओं (Skin Issues) का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में स्किन में परेशानियां(Problem) होना शुरू हो जाती है। जैसे टैनिंग, acne, darkness, dullness ,pimples और dryness आदि। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी स्किन की care करे और उसका अच्छे से ध्यान रखे।

भीषण गर्मी (Summer) हमारी त्वचा को एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से नुकसान पहुंचाती है। इन सभी समस्याओं की जड़ तेज धूप और बढ़ता तापमान है। इसलिए अपनी स्किन की केयर(Skin care) करना इस मौसम में बेहद जरूरी है। अगर आप परेशानियों के बारे में ठीक तरीके से समझ गए तो इलाज में आसानी होती ही। नहीं तो, ये सारी परेशानियों और भी गंभीर हो सकती है।

चुभती गर्मी से आपको चुभने वाली घमौरियां हो सकती है। दरअसल, तापमान ज्यादा होने से पसीना ज्यादा आता है, जो की स्किन के पोर्स को बंद कर देता है और हमको खुजली होने लगती है। फ़िर हमारी स्किन पे लाल दानें निकलने लगते है। घमौरियां से निजाद पाने के लिए आप हल्के – ढीले कपड़े पहनें, जिसमें आपका पसीना आसानी से सूख जाएं। साथ ही अपने पसीने को बार-बार पोछें। स्किन पर टेल्कॉम् पाडर या फ़िर एलोवेरा(AloveraGel) जेल लगाना से भी घमौरियों से बचा जा सकता है।

हमेशा दिन में दो बार अच्छे से फेसवॉश से अपने चेहरे को साफ करें। इस से स्किन ओइली (Skin oilly) नहीं होंगी और फेस पे मुंहासे होंने का डर भी नहीं होगा। एक्ने(Acne) कई बार त्वचा पर स्थायी दाग छोड़ सकते हैं। साथ ही, अपनी स्किन टाइप(SkinType) के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट्स(Skincare product) चुनें। अगर एक्ने(Acne) की समस्या ज्यादा बढ़ रही है, तो डॉक्टर से इस बारे में बात करें, ताकि इनका बेहतर इलाज हो सके।

तेज चिलचिलाती धूप में सनबर्न(Sunburn) का प्रॉब्लम(problem) हो जाता है। इतना ही नहीं, कई बार धूप की वजह से इसमे एलर्जी(allergy) भी हो जाती है। जिसे सन एलर्जी(SunAllergy) भी कहा जाता है। इसमें त्वचा लाल हो जाती है और सफेद रंग के दाग पड़ जाते हैं। इसमें काफी खुजली भी होती है। ठीक ऐसा ही सनबर्न(SunBurn) में भी होता है। उसमें बेहद खुजली और दर्द होंने लगता है। इसलिए बाहर निकालने से पहले हमेशा सनस्क्रीन करे। सही सनस्क्रीन का इस्तमाल करें। साथ ही, बाहर निकलते समय अपने साथ टोपी और स्कार्फ आदि को जरूर रखें।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button