Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

NEET UG Exam Case: नीट मामले पर सुप्रीम सुनवाई! आज तय होगा 24 लाख छात्रों का भविष्य

Supreme Court hearing on NEET case! The future of 24 lakh students will be decided today

NEET UG Exam Case: NEET UG 2024 एग्जाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट (supreme court) आज अगली सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट इस वक्त करीब 38 याचिकाओं पर एक साथ विचार कर रहा है, जिनमें रिजल्ट से लेकर डॉक्यूमेंट लीक तक शामिल हैं।

NEET परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज अगली सुनवाई करेगा। आपको बता दें कि 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Chief Justice DY Chandrachud) की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की थी। इस मामले की आज CJI बेंच दुसरी बार सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में इस मामले में एनटीए, सरकार, सीबीआई और छात्रों से कुछ मुद्दों पर जवाब मांगा था। चारों के जवाब दाखिल करने के बाद आज सुनवाई होनी है। आपको बता दें कि करीब 24 लाख आवेदकों ने नीट परीक्षा दी थी। ऐसे में इस एग्जाम और रिजल्ट पर होने वाली सुनवाई पर सबकी नजरें टिकीं हुई है.

केंद्र सरकार ने दिया है ये जवाब

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) को दिए अपने जवाब में केंद्र सरकार (central government) ने साफ कर दिया है सरकार समाधान खोजने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और सुनिश्चित कर रही है कि कोई भी दोषी या अयोग्य छात्र किसी भी तरह का लाभ न उठा पाए। यानी सरकार ने NEET एग्जाम दोबारा कराने की जरूरत नहीं समझी है। केंद्र सरकार (Central government) ने उठाए गए मुद्दों पर विचार करने के लिए 7 सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल बनाने का प्रस्ताव रखा है, ताकि भविष्य में इस तरह कोई paper leak न हो।

NTA ने भी दाखिल किया है जवाब

इसके अलावा एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट (supreme court) में जवाब दाखिल किया है। एनटीए ने अपने हलफनामे में दावा किया है कि पटना पेपर लीक मामले (paper leak case) में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस (police) के साथ साथ इस मामले की जांच सीबीआई (CBI) भी कर रही है. इसके अलावा एनटीए (NTA) ने भी यह भी हलफनामे में मेरिट लिस्टज में 61 स्टूीडेंटस के 720 में 720 अंक कैसे आए इसका भी जवाब दिया है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button