बड़ी खबर

Supreme Court On Bail:नेताओं की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट की कड़ी चेतावनी

Supreme Court's stern warning on bail of politicians

Supreme Court On Bail: जमानत मिलने से आपको अपने समर्थकों के साथ शहर में विरोध प्रदर्शन या रैली करने का अधिकार नहीं मिल जाता! जिसके बाद परेशानियों का सामना तो जनता को ही करना पड़ता है. जमानत पर रिहा होने वालों को सुप्रीम कोर्ट से कड़ी चेतावनी मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि ऐसा करने पर जमानत रद्द हो सकती है। यह बयान दो जजों की बेंच ने सोपान गाडे के बारे में दिया, जिन्हें हत्या के एक मामले में जमानत दी गई थी।

दरअसल पिछले साल हुई एक घटना इस वक्त सुप्रीम कोर्ट में चर्चा का विषय बना हुआ हैं। बता दें महाराष्ट्र के नेवासा निवासी गाडे के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं, जिनमें एक हत्या का मामला भी शामिल है। ट्रायल कोर्ट और बॉम्बे हाई कोर्ट दोनों ने हत्या के मामले में उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उसे जमानत दे दी। गाडे पर आरोप है कि उसने जमानत मिलने के बाद स्थानीय लोगों में डर पैदा करने के लिए कई दर्जन कारे और मोटरसाइकिलों की रैली निकाली।

सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी

जस्टिस बीआर गवई और केवी विश्वनाथन की बेंच इस बात से नाराजी जताई। कोर्ट ने कहा, “जमानत मिलने के बाद अपने समर्थकों के साथ शहर में घूमना और रैलियां करना नेताओं की आदत बन गई है।” सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “आपको मोटरसाइकिल काफिला और रैली निकालने के लिए माफी मांगनी चाहिए,” सोपान के वकील के इस दावे के जवाब में कि गाडे के अनुयायी इस सभा के लिए जिम्मेदार थे। इसके अलावा, एक हलफनामा दायर किया जाना चाहिए जिसमें कहा गया हो कि आप भविष्य में कभी भी ऐसी गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे।’

बता दें 2013 में उनके खिलाफ़ लगाए गए हत्या के आरोप में ट्रायल जज ने गाडे को ज़मानत देने से इनकार कर दिया था। बॉम्बे हाई कोर्ट ने भी क्रिमिनल बैकग्राउंड देखकर जमानत नहीं दी. हालांकि यह देखते हुए कि वह दस साल से ज़्यादा समय से जेल में बंद थे, सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल उन्हें ज़मानत दे दी थी। ज़मानत होने के बाद नेवासा में कार-मोटरसाइकिल की रैली निकाली गई थी।

क्या था मामला

शिकायतकर्ता आसिफ खान ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में बताया, ‘पिछले साल 16 दिसंबर को सोपान गाडे ने लोगों में दहशत फैलाने के लिए अपने चार पहिया वाहन के साथ 100 से 150 चार पहिया वाहन और 70 से 80 दो पहिया वाहन लेकर रैली निकाली थी।’ सोशल मीडिया पर इस रैली का लाइव प्रसारण किया गया। आरोपियों के सम्मान में लोगों ने पटाखे जलाए और जेसीबी पर फूल बरसाए। काफिले की वजह से एनएच पर पांच-छह घंटे तक यातायात बाधित रहा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button