Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव से पहले बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक, फिर बढ़ी विपक्ष की मुश्किलें, दिलचस्प होगा मुकाबला

Rajya Sabha Election 2024 | Rajya Sabha Highlights | Live Updates

Rajya Sabha Election 2024: Rajya Sabha चुनाव को लेकर BJP और congress ने अपने candidates की लिस्ट जारी कर दी है। इस बार राज्यसभा का भी मुकाबला दिलचस्प होने जा रहा है। BJP ने हिमाचल और U.P में अपना एक-एक अतिरिक्त प्रत्याशी उतारा है।

राज्यसभा चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों की लड़ाई दिलचस्प होती जा रही है। जिस तरह से BJP ने हिमाचल प्रदेश और UP में अपना एक-एक अतिरिक्त उम्मीदवार उतारकर राज्यसभा चुनाव को चुनावी मैदान में बदल दिया है, उससे कई राज्यों में विपक्षी सीटें फंसती दिख रही हैं। BJP के इस दांव से हिमाचल में अभिषेक मनु सिंघवी की सीट फंस सकती है। वहीं दूसरी ओर UP में SP की एक सीट फंस सकती है। इसके अलावा, महाराष्ट्र में भी कांग्रेस की एकमात्र सीट पर खतरा मंडरा रहा है।

अगर कांग्रेस में और टूट होती है तो वहां कांग्रेस उम्मीदवार चद्रकांत हंडोरे फंस सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में BJP अध्यक्ष J.P नड्डा का कार्यकाल खत्म होने से एक सीट खाली हुई है। इस बार प्रदेश में BJP के पास संख्याबल न होने के चलते नड्डा हिमाचल की जगह गुजरात से मैदान में हैं।

हिमाचल में मुकाबला होना तय

दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने सीनियर वकील अभिषेक मनु सिंघवी को टिकट दिया है। यहां से एक सीट के लिए BJP ने कांग्रेस के ही एक बागी और कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे हर्ष महाजन को मुकाबले में उतार दिया है। ऐसे में यहां मुकाबला होना तय है। हालांकि मौजूदा अंक गणित के हिसाब से कांग्रेस के पास जीतने के लिए पर्याप्त संख्याबल है। 68 सदस्यीय असेंबली में कांग्रेस के 40 विधायक हैं, जबकि BJP के 25 विधायक। जबकि 3 निर्दलीय विधायक हैं।

इनमें से एक निर्दलीय कांग्रेस और 2 निर्दलीय विधायक BJP के बागी हैं। यहां जीत के लिए 34 विधायक चाहिए। कांग्रेस के पास जीत के लिए आंकड़ा है। लेकिन जिस तरह से कांग्रेस के भीतर असंतोष सामने आ रहा है, उसे देखते हुए वहां क्रॉस वोटिंग का खतरा नजर आ रहा है। वैसे भी क्रॉस वोटिंग कांग्रेस का पुराना इतिहास रहा है। कांग्रेस को डर है कि BJP अपने धन बल या बाहुबल के प्रयोग से कांग्रेस विधायकों पर दबाव बना सकती है।

कर्नाटक का क्या है खेल?

कनार्टक में 4 सीटें हैं, जिनमें संख्याबल के हिसाब से 3 सीट कांग्रेस और एक सीट BJP-JDS गठबंधन के खाते की है। कांग्रेस ने यहां से अजय माकन, नासिर हुसैन और अनिल कुमार यादव को उम्मीदवार बनाया है। जबकि BJP-JDS ने मिलकर 2 उम्मीदवार उतारे हैं। BJP ने जहां नारायणसा बांगडे को उतारा है तो वहीं JDS ने पूर्व राज्यसभा सदस्य डी.कुपेंद्र रेड्डी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Also Read: Political News Update | News Watch India

यहां 224 सदस्यीय असेंबली में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस के 135 विधायक हैं, जबकि उसे सर्वोदया कर्नाटक पक्ष के दर्शन पुत्तनियाह के साथ-साथ 2 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी हासिल है, जिनके बल पर वह 3 सीट पर अपना कब्जा बरकरार रख सकती है। दूसरी ओर BJP के पास 66 और जेडीएस के पास 19 विधायक हैं। ऐसे में वे केवल एक सीट निकाल सकते हैं। 4 उम्मीदवार होने पर जीत के लिए 45 नंबर चाहिए। लेकिन 5वां उम्मीदवार होने से प्राथमिकता के आधार पर फैसला होगा, ऐसे में Congress फंस सकती है।

यूपी में फंसेगा पेच

उत्तर प्रदेश में SP की एक सीट फंसना तय मानी जा रही है। 10 सीटों पर चुनाव होना है। आंकड़ों के मुताबिक 7 सीटें BJP और 3 SP की निकल रही हैं। यहां BJP ने संजय सेठ के तौर पर अपना 8वां उम्मीदवार उतार दिया। 8वें उम्मीदवार को जिताने के लिए 8 विधायकों के वोट की ज़रूरत पड़ेगी। RLD विधायकों को मिलाकर NDA के पास 288 वोटों का आंकड़ा है।
जबकि SP को तीसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए एक अतिरिक्त विधायक के वोट की ज़रूरत है, लेकिन SP के 2 विधायक जेल में हैं। जबकि पल्लवी पटेल ने बागी तेवर अपना लिए हैं।

एसपी-कांग्रेस को मिलाकर 110 विधायक हैं। ऐसे में एसपी को चार अतिरिक्त वोट की जरूरत पड़ेगी। यहां जीत के लिए उम्मीदवार को 37 वोट चाहिए। NDA के पास 279 सीटें हैं, RLD के 9 मिलाकर कुल आंकड़ा 288 का बनता है। BJP को 8वीं सीट के लिए 8 नंबर कम पड़ रहे हैं, जबकि SP-कांग्रेस को 111 वोट चाहिए। लेकिन SP में क्रॉस वोटिंग का खतरा मंडरा रहा है, क्योंकि सेठ SP से ही BJP में गए हैं। ऐसे में सेठ से सहानुभूति रखने वाले SP विधायकों के क्रॉस वोटिंग का खतरा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button