Foreign Newsतकनीक

Telegram CEO Arrest: टेलीग्राम ऐप के फाउंडर और CEO पावेल डुरोव को फ्रांस में किया अरेस्ट, जानें क्या हैं मामला

Telegram app founder and CEO Pavel Durov arrested in France, know what is the matter

Telegram CEO Arrest: मैसेजिंग सेवा टेलीग्राम के सीईओ और फाउंडर पावेल दुरोव को शनिवार रात पेरिस के बाहरी इलाके बॉरगेट हवाई अड्डे पर हिरासत में ले लिया गया। आईऐ जानते हैं क्या हैं पूरा मामला

मैसेजिंग सर्विस टेलीग्राम के सीईओ और फाउंडर पावेल डुरोव को फ्रांस में हिरासत में लिया गया। 24 अगस्त, 2024 की शाम को उन्हें पेरिस के बाहर स्थित बारगेट एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया। मीडिया सूत्रों के मुताबिक, पावेल अपने निजी जेट से अजरबैजान जा रहे थे। पावेल की गिरफ्तारी को लेकर फिलहाल टेलीग्राम की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. वहीं फ्रांस के गृह मंत्रालय और पुलिस की तरफ से भी इसपर कोई टिप्पणी सामने नहीं की गई है

टेलीग्राम दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप में से एक है। रूस में जन्मे डुरोव ने टेलीग्राम की स्थापना की, जिसका मुख्यालय दुबई में है। लेकिन 2014 में वे रूस से चले गए।

क्यों किया गया गिरफ्तार

टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के फाउंडर और सीईओ पावेल डुरोव को शनिवार शाम को पेरिस के ले बोर्गेट एयरपोर्ट पर अरेस्ट किया गया। फ्रांसीसी मीडिया आउटलेड TF1 और BFM TV ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया कि डुरोव को निजी जेट से फ्रांस पहुंचने पर हिरासत में लिया गया। फ्रांसीसी अधिकारियों ने पावेल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। 39 वर्षीय डुरोव पर टेलीग्राम के कंटेंट मॉडरेशन में कमी बरतने का आरोप है, जिसके बारे में पुलिस का दावा है कि प्लेटफॉर्म का उपयोग मनी लॉण्ड्रिंग, ड्रग तस्करी और बाल यौन शोषण संबंधी सामग्री साझा करने के लिए किया जा रहा था।

किसनें साल की हो सकती है सजा

डुरोव के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट केवल फ्रांस की धरती पर ही वैध था। गिरफ्तारी से बचने के लिए अरबपति व्यवसायी ने आमतौर पर फ्रांस और यूरोप यात्रा से दूरी बरत रहे थे। फिलहाल, यह पता नहीं चला है कि वह फ्रांस में किसलिए उतरने थे। उनके खिलाफ आतंकवाद, मादक पदार्थों की आपूर्ति, धोखाधड़ी, मनी लॉण्ड्रिंग और अन्य आरोप हैं। TMF1 ने दावा किया कि डुरोव को इन आरोपों में 20 साल तक की जेल हो सकती है।

कितनी है डुरोव के पास संपत्ति

फोर्ब्स का अनुमान है कि डुरोव की कुल संपत्ति 15.5 बिलियन डॉलर है। डुरोव के अनुसार, कई सरकारों ने उन पर दबाव बनाने का प्रयास किया था। हालांकि, ऐप के 900 मिलियन एक्टिव यूजर्स को इसे एक तटस्थ प्लेटफ़ॉर्म के रूप में उपयोग करना जारी रखना चाहिए। इसी बीच कई रूसी ब्लॉगर्स ने दुनिया भर में फ्रांसीसी दूतावासों पर प्रदर्शन की मांग की।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button