ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़मनोरंजन

Rekha Birthday Special: आज रेखा मना रहीं अपना 68वां जन्मदिवस, जानें क्या हुआ जब 15 साल की रेखा को एक्टर ने किया जबरन किस

नई दिल्ली: बॉलीवुड की उमराव जान यानी रेखा (Rekha Birthday Special) आज 68 साल की हो गई हैं। जब खूबसूरत चेहरे, महंगी साड़ी, भरे-भरे गहने और दिलकश अदाओं की बात की जाए तो सिर्फ और सिर्फ रेखा ही याद आती है। रेखा ने आजतक बहुत सी हिट फिल्में दी हैं और अभी भी उनके करियर का सिलसिला उसी तरह से बरकरार है।

उनके जिंदगी और करियर में सफलता पाना इतना आसान नही था, इसे पाने के लिए भी उन्होने बहुत स्ट्रगल किये हैं। करियर की शुरुआत में ही रेखा अपने नैन-नक्श, रंग और शरीर की बनावट के लिए कई बार रिजेक्ट हो चुकी थीं। इसके अलावा फिल्मी पंडितों ने ये भी कह दिया था कि फिल्मों में इनका कोई करियर नहीं है।

तकलीफों भरा था रेखा का बचपन

रेखा (Rekha Birthday Special) आज भले ही बहुत बड़ी हस्ती हैं लेकिन उनकी शुरूआती ज़िन्दगी बहुत ही सघंर्ष भरी थी। बचपन में अपने शौक को छोड़कर उन्हें फिल्मी दुनिया में कदम रखना पड़ा था। रेखा साउथ के फेमस एक्टर जेमिनी गणेशन और एक्ट्रेस पुष्पावली की बेटी थीं। रेखा का जन्म उन लोगों की शादी से पहले हुआ था जिस वजह से जेमिनी गणेशन ने रेखा को अपनी बेटी मानने से इनकार कर दिया और उनकी मां एक्ट्रेस पुष्पावली और उनको छोड़ दिया। और फिर वो पूरी ज़िंदगी पिता के प्यार के बिना रहीं।

पहली बार रेखा (Rekha Birthday Special) 3 साल की उम्र में एक साउथ की सक्सेसफुल फिल्म इंटी गुट्टी में नज़र आई थीं जो साल 1958 में रीलिज़ हुई थी। रेखा ने अपनी पढ़ाई प्रेज़टेशन कॉन्वेंट स्कूल से की थी, उसी स्कूल में उनके पिता और उनके दूसरी पत्नी के बच्चे भी पढ़ते थे।

उनके पिता हर रोज़ अपने बच्चों को स्कूल लेने आते थें लेकिन उन्होने हमेशा अपनी बेटी रेखा को नज़रअंदाज किया। शुरूआत से उनकी रूचि डांस और स्पोर्टस में थी लेकिन मां का सहयोग करने के लिए रेखा ने अपना शौक छोड़ दिया और फिल्मी दुनिया में कदम रख लिया। इसी के साथ उन्होने अपनी पढ़ाई भी छोड़ दी।

बॉलीवुड में ऐसे की शुरूआत

शुरूआत के समय बॉलीवुड में रेखा को बदसूरत कहकर काम देने से मना कर दिया जाता था, लेकिन रेखा ने कभी इस बात से हार नहीं मानी। साल 1970 में रेखा ने हिंदी फिल्म ‘सावन भादो’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद रेखा कई फिल्मों में अभिनय करती नज़र आईं और उन्होंने अपने शानदार अभिनय से यह साबित किया कि वह फिल्म में हर तरह के किरदार को बेहतरीन तरीके से निभाने में सक्षम हैं।

जब फिल्म के लिए कटवाएं बाल

अपनी पहली फिल्म सावन भादों के समय रेखा के बाल काफी लंबे थे लेकिन फिल्म के डायरेक्टर चाहते थे कि रेखा फिल्म के लिए विग पहनें। विग उन्हें अच्छे से फिट नही आ रही थी जिसके वजह से हेयर ड्रेसर ने उनके लगभग सारे बाल काट दिएं।

जब फिल्म के शूट में रोईं अभिनेत्री

बात है उनकी फिल्म अनजाना सफर की और उस वक्त रेखा महज 15 साल की थीं। उस फिल्म में रेखा पहली बार इंटिमेट सीन करने वाली थीं और वो इस बात से अंजान भी थीं। फिल्म के डायरेक्टर राजा नवाथे ने फिल्म के इस सीन के बारे में रेखा को कुछ नहीं बताया था। कुल मिलाकर यह सीन बिलकुल अचानक शूट किया जाना था।

यह भी पढ़ें: Gauri Khan Birthday: किंग खान की पत्नी गौरी खान के 52वें जन्मदिन पर जानें उनके बारे में कुछ खास बातें

राजा नवाथे ने एक्शन बोला और विश्वजीत ने रेखा को अपनी बाहों में भर लिया। रेखा यह सब देखकर हक्की-बक्की रह गई थीं। कैमरा इस सीन को रिकॉर्ड करता रहा और जब डायरेक्टर ने कट बोला तो सभी लोगों ने तालियां बजाईं। लेकिन रेखा उस सीन के बाद बहुत फूट-फूट कर रोने लगीं थीं और कई दिन तक सहमी हुई थीं।

लंबे समय के सघंर्ष के बाद अपनी खूबसूरती, अदाओं, मेहनत, लगन और अभिनय से रेखा दर्शकों के दिलों पे इस कदर छाईं कि हर कोई उनका दिवाना हो गया। रेखा ने अपने करियर में 180 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया जिसमें जमीन आसमान, नमक हराम, नागिन, आप की खातिर, खून-पसीना, खूबसूरत, उमराव जान, सिलसिला, लज्जा, दिल है तुम्हारा , कोई मिल गया, शमिताभ आदि शामिल हैं। फिल्मों में अभिनय के अलावा रेखा ने कुछ फिल्मों में गाने भी गाए हैं,जिसमें उनकी फिल्म खूबसूरत का गाना ‘सारे नियम तोड़ दो’ भी शामिल हैं।

रेखा को साल 2010 में भारत सरकार की ओर से पद्मश्री से सम्मानित किया गया । इसके अलावा रेखा को एक राष्ट्रीय पुरस्कार और तीन फिल्म फेयर पुरस्कार मिल चुके हैं। वो काफी समय तक राजनीति में भी सक्रिय रही हैं। निजी जिंदगी की बात करें तो साल 1990 में उन्होंने उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की, लेकिन अवसाद ग्रस्त मुकेश ने 6 महीने बाद ही सुसाइड कर लिया।

इसके बाद से रेखा अकेले ही जीवन का सफर तय कर रही हैं। रेखा अब अभिनय जगत से दूर हैं। उन्हें कई बार रियलिटी शो में बतौर गेस्ट देखा गया है। रेखा के चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button