Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Jammu Kashmir Lok Sabha Elections 2024: 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर पहला चुनाव ,जाने क्या होगा समीकरण

Jammu Kashmir Lok Sabha Elections 2024: Jammu and Kashmir's first election after removal of 370, know what will be the equation

Jammu Kashmir Lok Sabha Elections 2024: जम्मू-कश्मीर, जिसे कभी-कभी “धरती का स्वर्ग” कहा जाता है, में लोकसभा के लिए यह चुनाव अभियान अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है। चुनाव आयोग की ओर से देशभर में चुनाव की तारीखें जारी कर दी गई हैं. 19 अप्रैल से 1 जून तक देशभर में सात चरणों में मतदान होंगे. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर की पांच लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में पहले छह लोकसभा सीटें थीं। लद्दाख के विभाजन के बाद जम्मू-कश्मीर में अब पांच लोकसभा सीटें शेष हैं। उधमपुर, जम्मू, बारामूला, श्रीनगर और अनंतनाग।

किस सीट पर कब मतदान होगा?

19 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर (jammu Kashmir) की उधमपुर सीट पर वोटिंग होगी. 20 मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी की गई थी। नामांकन 27 मार्च तक जमा करना होगा. नाम वापसी की अंतिम तिथि भी 30 मार्च तय की गई है. 26 अप्रैल को जम्मू सीट के लिए दूसरे चरण का मतदान एक साथ होगा. 28 मार्च को इस संबंध में नोटिफिकेशन आएगा. यहां नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है. साथ ही, नामांकन हटाने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल है। 7 मई वो दिन है जब अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट का फैसला होगा. इस रूप में घोषणा की जाएगी

हालांकि 13 मई को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए चुनाव होंगे. इस चरण में नामांकन 25 अप्रैल तक जमा करना होगा। इसके साथ ही नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है। बारामूला सीट के लिए आखिरी चुनाव 20 मई को होना है। 26 अप्रैल को इस चरण के लिए अधिसूचनाएं भेजी जाएंगी। यहां नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 3 मई है और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 6 मई है.

कौन सी पार्टियां होंगी मुकाबले में?

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म होने से इस बार मुकाबला वाकई रोमांचक होने वाला है. चुनावों में आमतौर पर पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस जैसी क्षेत्रीय पार्टियों का दबदबा रहता है। लेकिन दो सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टियाँ, कांग्रेस और भाजपा, भी इस संबंध में अच्छी स्थिति में हैं। अभी भी पांच केंद्र शासित प्रदेश की लोकसभा सीटें उपलब्ध हैं। इनमें से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (जेकेएनसी) पार्टी ने तीन सीटें ली हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने दो सीटें ली हैं। 2019 से पहले तक यह लद्दाख सहित पूरा राज्य था। उस समय छह लोकसभा सीटें मौजूद थीं। जम्मू-कश्मीर चुनाव में बीजेपी और एनडीए गठबंधन सभी पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगा|

इसके अलावा गुलाम नबी आजाद सक्रिय हैं

केवल पीडीपी, जेकेएनसी, भाजपा और कांग्रेस पार्टियां ही जम्मू-कश्मीर में पद के लिए दौड़ में नहीं हैं। दरअसल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी इस चुनाव में दावेदार है. उधमपुर-डोडा संसदीय क्षेत्र से गुलाम नबी आजाद ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. इस सीट पर जीएम को आजाद ने हरा दिया था। सरूरी चुनाव लड़ रहे हैं. गुलाम नबी आजाद ने हाल ही में इस बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा था कि यह अनुमान लगाना अभी भी मुश्किल है कि पीएम मोदी की लहर का जम्मू-कश्मीर में असर होगा या नहीं.

2019 के चुनाव नतीजे कैसे रहे?

2019 के लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस और भारतीय जनता पार्टी के बीच जोरदार संघर्ष हुआ। तीन सीटें भाजपा ने और तीन सीटें जेकेएनसी ने जीतीं। बारामूला से जेकेएनसी के मोहम्मद अकबर लोन ने बाजी मारी. इसके उलट श्रीनगर के फारूक अब्दुल्ला बाजी मार ले गए. हसनैन मसूदी अनंतनाग की पसंद थे. जामयांग चुनाव में लद्दाख से बीजेपी उम्मीदवार नामग्याल ने जीत हासिल की. उधमपुर से बीजेपी उम्मीदवार जीतेंद्र सिंह जीते. मतदाताओं ने जम्मू में जन्मे भाजपा उम्मीदवार जुगल किशोर शर्मा को चुना।

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। 23 मार्च को कांग्रेस ने लोकसभा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। इस सूची में जम्मू-कश्मीर से भी दो उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं। उधम सिंह नगर से चुनाव लड़ रहे चौधरी लाल सिंह को पार्टी ने टिकट दिया है. लाल सिंह अभी-अभी कांग्रेस के सदस्य बने।

इसके अलावा रमन भल्ला को जम्मू सीट से टिकट जारी किया गया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को चौधरी लाल सिंह के विरोध का सामना करना पड़ेगा, जबकि बीजेपी नेता जुगल किशोर शर्मा को रमन भल्ला के विरोध का सामना करना पड़ेगा. इन सीटों पर कांग्रेस का खासा प्रभाव रहेगा.

इन सीटों पर बीजेपी पहले ही अपने उम्मीदवार उतार चुकी है.

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा की पांच सीटें हैं। मार्च की शुरुआत में, भाजपा ने जम्मू और उधम सिंह नगर की सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम जारी किए। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जितेंद्र सिंह पर भाजपा ने एक बार फिर दांव खेला है। इससे पहले जितेंद्र सिंह ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने वाले जम्मू सीट से उम्मीदवार जुगल किशोर को फिर से टिकट दिया गया है। जुगल किशोर इससे पहले 2002 से 2014 तक विधायक रह चुके हैं।

मतदाता ईमानदारी से मतदान करेंगे।

स्थानीय लोगों का मानना है कि कश्मीर में चीजें बेहतर हुई हैं, जबकि राजनीतिक दल यह मानने से इनकार करते हैं कि 5 अगस्त, 2019 के बाद से कुछ भी सुधार हुआ है। इस चुनाव के आसपास जो भी परिस्थितियां हों, जिसमें कश्मीर की स्थिति और हवाओं की दिशा भी शामिल है, एक बात निश्चित है : इस बार नहीं होगा चुनाव बहिष्कार; इसके बजाय, मतदाता पारदर्शी तरीके से अपना मत डालेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button