Live UpdateWeatherगुजरातबड़ी खबर

Gujarat Floods Latest Update: भयंकर सैलाब….चारों तरफ मचा हाहाकार, 30 से ज्यादा लोगों की मौत, ‘रेड अलर्ट’ जारी

Terrible floods…. chaos everywhere, more than 30 people dead, 'Red Alert' issued

Gujarat floods Latest Update: बिपरजॉय तूफान ने पिछले साल गुजरात में भारी तबाही मचाई थी। तूफान से लड़ने के बाद गुजरात पर अब आसमान से आफत बरस रही है। राज्य में लगातार मूसलाधार बारिश से कई जिले में हालात बिगड़ गए हैं। कच्छ जिले में अगले तीन दिनों तक सबकुछ अलर्ट पर कर दिया गया है।

गुजरात के 6 जिलों में बाढ़ और मूसलाधार बारिश ने 25 और लोगों की जान ले ली है। मौतों का आकड़ा बढता जा रहा हैं अब तक राज्य में कुल 35 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ से प्रभावित वडोदरा में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सेना के 4 कॉलम की अतरिक्त तैनाती के निर्देश दिए हैं तो वहीं IMD के सौराष्ट्र में आने वाले 12 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बारिश की प्रबल संभावना जताई है। मध्य गुजरात के वडोदरा और अहमदाबाद जिले येलो अलर्ट पर हैं।

पीएम ने किया हरसंभव सहायता देने का वादा

नरेंद्र मोदी ने बुधवार यानि 28 अगस्त को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से राज्य में भारी बारिश के बाद बात की। इस दौरान उन्होंने राज्य को हरसंभव सहायता देने का वादा किया।

सौराष्ट्र क्षेत्र के देवभूमि द्वारका, जामनगर, राजकोट और पोरबंदर जैसे जिलों में शाम 6 बजे तक 12 घंटे की अवधि के दौरान 50 से 200 मिमी बारिश हुई। नतीजतन, कई समुदायों ने एक अनियंत्रित परिदृश्य का अनुभव किया। वडोदरा में विश्वामित्री नदी के उफान पर आने के कारण बाढ़ आ गई। अजवा बांध ने नदी में पानी डाला। बुधवार को लगातार चौथे दिन राज्य में मूसलाधार बारिश हुई, जिसके कारण बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लगभग 17,800 निवासियों को निकाला गया।

NDRF और सेना की तैनाती

राज्य में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF), सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल को मोर्चे पर लगाया है। इन बलों द्वारा सैकड़ों लोगों को रेस्क्यू किया गया है। बुधवार को सौराष्ट्र क्षेत्र के देवभूमि द्वारका, जामनगर, राजकोट और पोरबंदर जैसे जिलों में शाम 6 बजे तक 12 घंटों में 50 मिमी से 200 मिमी बारिश हुई। इस अवधि के दौरान देवभूमि द्वारका के भनवड़ तालुका में 185 मिमी बारिश हुई – जो राज्य में सबसे अधिक है।

लोगों की मदद के लिए सामने आई क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी

वहीं, भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और जामनगर नॉर्थ से बीजेपी विधायक रिवाबा जडेजा भी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद करने निकल पड़ी हैं। रिवाबा जडेजा ने बुधवार को एक बाढ़ग्रस्त इलाके का दौरा किया और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो साझा किया है। वीडियो में वह लोगों से मिलते और कमर तक बाढ़ के पानी से भरी सड़कों पर घूमते नजर आईं।

कई ट्रेने हुई रद्द


पश्चिम रेलवे ने बताया कि बारिश के कारण सड़कें और रेलवे लाइन जलमग्न हो गई हैं, जिससे यातायात और रेलगाड़ियों की आवाजाही भी बाधित हुई। मुंबई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 10 अन्य ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button