Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबरबिहारराज्य-शहर

NEET Paper Leak: ‘परीक्षा से एक दिन पहले हुआ था पेपर लीक’, मास्टरमाइंड अमित आनंद ने किया कबूल

'The paper was leaked a day before the exam', confessed mastermind Amit Anand

NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड अमित आनंद ने कबूल किया है कि, परीक्षा से एक दिन पहले पेपर लीक हुआ था। एग्जाम माफिया अमित के कबूलनामे की कॉपी भी मिली है, जिसमें उसने बताया है कि, कैसे छात्रों को परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्नपत्र के उत्तर याद करवाए गए। इसके बदले में छात्रों से लाखों रुपए वसूले गए। नीट पेपर लीक को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। परीक्षा को रद्द कर दोबारा परीक्षा कराने की भी मांग की जा रही है।

अमित आनंद ने अपने कबूलनामे में कहा कि, नीट परीक्षा से एक दिन पहले पेपर लीक हुआ था। परीक्षा से एक दिन पहले अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र और आंसर दी गई थी। उन्हें रातभर उत्तर याद कराए गए थे। प्रश्नपत्र के बदले अभ्यर्थियों से 30-32 लाख रुपये लिए गए थे। पेपर लीक के मास्टरमाइंड ने अपने कबूलनामे में कहा है कि, पुलिस को मेरे फ्लैट से नीट परीक्षा के प्रश्नपत्र और आंसरशीट के जले हुए अवशेष मिले हैं। उसने यह भी कबूल किया है कि, वह पहले भी पेपर लीक करता रहा है।

पेपर लीक का मास्टरमाइंड पटना में किराए के फ्लैट में रह रहा था

बिहार की राजधानी पटना के शास्त्रीनगर थाने में अमित आनंद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। यहां पुलिस ने उससे पूछताछ की है, जहां उसने पेपर लीक की बात कबूल की है। कबूलनामे की कॉपी के मुताबिक, पेपर लीक का मास्टरमाइंड अमित मुंगेर जिले का रहने वाला है। हालांकि, वह फिलहाल पटना के एजी कॉलोनी में किराए के फ्लैट में रह रहा था। इस कबूलनामे में उसने बताया है कि कैसे वह उन छात्रों से मिला, जिन्हें उत्तर याद कराए गए थे।

कैसे रची गई पेपर लीक की साजिश?

स्वीकारोक्ति में अमित ने कहा है, “मैं बिना किसी दबाव या डर के अपना बयान दे रहा हूं। दानापुर नगर निगम कार्यालय में जूनियर इंजीनियर सिकंदर से मेरी दोस्ती हुई। मैं किसी निजी काम से उससे मिलने गया था। नीतीश कुमार भी मेरे साथ थे। बातचीत के दौरान मैंने सिकंदर से कहा कि मैं किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का पेपर लीक करके अभ्यर्थियों को पास कराता हूं। इस पर सिकंदर ने मुझसे कहा कि मेरे पास 4-5 अभ्यर्थी हैं जो नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, कृपया उन्हें पास कराने में मदद करें।”

अमित ने आगे कहा, “मैंने उससे कहा कि बच्चों को पास कराने में 30-32 लाख रुपए खर्च होंगे। सिकंदर इस पर राजी हो गया और कहा कि वह हमें 4 अभ्यर्थी देगा। इसी बीच नीट परीक्षा की तिथि आ गई। सिकंदर ने पूछा कि लड़कों को कब लाना है। मैंने कहा कि परीक्षा 5 मई को है। अभ्यर्थियों को 4 मई की रात को लेकर आना। 4 मई की रात को नीट परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया और सभी अभ्यर्थियों को उत्तर सहित रटाया जा रहा था।”

नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड कैसे पकड़ा गया?

पुलिस के सामने अपने कबूलनामे में मास्टरमाइंड अमित आनंद ने कहा, “पुलिस ने सिकंदर को पकड़ा और फिर उसकी सूचना पर हम भी पकड़े गए। पुलिस ने हमारे किराए के फ्लैट से नीट समेत विभिन्न परीक्षाओं के एडमिट कार्ड, नीट प्रश्नपत्र और उत्तर के जले हुए अवशेष बरामद किए हैं। पुलिस ने इसे जब्त कर लिया है। मैंने पहले भी पेपर लीक किए हैं। मैं अपना गुनाह कबूल करता हूं। यह मेरा बयान है।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button