ट्रेंडिंग

Liquor Price in UP:यूपी में शराब पीने वालों की जेब होगी ढ़ीली, योगी आदित्यनाथ ने लिया ये बड़ा फैसला..करना होगा इतना भुगतान..

सरकार की तरफ से लिए फैसले में शराब, बीयर, भांग की सभी दुकानों के लाइसेंस को रिन्यू करने को कहा है, जिसके लिए अब मालिकों को ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. यही नहीं, शराब के गोदाम, मास्टर वेयरहाउस के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन फीस में भी बढ़ोतरी की गई है.

UP New Excise Policy: नई आबकारी नीति 2023-24 को लेकर योगी आदित्यनाथ ने  फैसला लिया, उसने शराब पीने वालों को एक बार फिर सोचने को मजबूर कर दिया. क्योकि अब यूपी में शराब पीने महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार के नए फैसले की चलते शराब की कीमतों में बढ़ेत्तरी कर दी जायेगी. असल में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आबकारी की नई नीति 2023-24 को मंजूरी प्रदान की है इसी के साथ आबकारी (Excise) लाइसेंस की फीस में भी इजाफा कर दिया है. यानी अप्रैल 2023 से प्रदेश (State) में मदिरा पीने के लिए जेब कुछ ज्यादा ही ढ़ीली करनी पड़ सकती है.

आबकारी लाइसेंस की फीस में 10% का इजाफा

आपको बता दें कि, सरकार के इस नए फैसले से आबकारी लाइसेंस की फीस में 10 प्रतिशत का इजाफा कि गया है. इस इजाफे से देसी शराब और बीयर की कीमतें बढ़ोत्तरी होनी तय है. ये सरकारी फैसला 28 जनवरी 2023 को हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में लिया है. माना जो रहा है कि, उत्तर यूपी की योगी सरकार ने इस साल शराब के मद्देनदर से 45000 करोड़ रुपये का राजस्व (Revenue) जुटाने का लक्ष्य फिक्स किया है.

लाइसेंस को रिन्यू कराने के आदेश

योगी सरकार के इस फैसले की ओर से लिए फैसले में शराब, बीयर, भांग की सभी दुकानों के लाइसेंस का नवीनीकरण कराने के आदेश दिये हैं, जिसके लिए अब मालिकों को ज्यादा रकम चुकानी होंगी. यही नहीं, शराब के गोदाम, मास्टर वेयरहाउस के लाइसेंस (License) और रजिस्ट्रेशन फीस में भी इजाफा किया गया है. 

मुख्यमंत्री के नेतृत्व की कैबिनेट में लिया गया फैसला

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath)  के नेतृत्व में कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में नई आबकारी नीति पर चर्चा हुई जिसमें नई आबकारी नीति (excise policy) को मंजूरी प्रदान की गई. इस नई नीति के तहत अप्रैल के महा 2023 से लाइसेंस की फीस के लिए 10 प्रतिशत ज्यादा रकम देनी होगी. वहीं, मॉडल शॉप (Model Shop) पर शराब पिलाने के लिए 1 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक देना होगा. यूपी में पिछले साल ही शराब की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. उस दौरान एक्सरसाइज ड्यूटी लगाने के कारण कीमतों में सरकार की तरफ से इजाफा किया गया था.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button