Sliderउत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबर

युद्धस्तर पर चल रहा भगवान राम के घर को बनाने का काम, पूरे हिंदुस्तान की नजर!

Ram Mandir Latest Update: अयोध्या में मर्य़ादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम (Shree Ram) का भव्य मंदिर आज अयोध्या (Ayodhya) में बन रहा है। करीब 23 दिनों के बाद प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी। राम लला (Ram Lala) के मंदिर पर पूरी दुनिया की नजर है।राम मंदिर के निर्माण में अपना हर कोई सहयोग दे रहा है। इसी कड़ी में राम मंदिर में स्थापित करने के लिए जो मूर्तियां बन रही हैं।वो मार्बल की हैं। मूर्तियां बनाने वाले कलाकार जयपुर के रहने वाले हैं।

आखिर परकोटा कैसा होगा ?

दरअसल आपको बता दें कि परकोटा भारतीयता का प्रतीक होगा, दीवार पर 87 कांस्य प्रतिमाएं लगाई जाएंगी,दीवार पर श्री राम का संदेश होगा…देवी देवताओं की मूर्तियां होंगी और परकोटे के पास अन्नपूर्णा मंदिर। मूर्ति बनाने वाले जयपुर के रहने वाले हैं, जिसमें दो अन्य मूर्ति ग्रे कलर की हैं, साथ ही ग्रे कलर की शिला कर्नाटक से आई है और मूर्ति पर काम करने वाले कर्नाटक के रहने वाले हैं।

Also Read: Latest Hindi News PM Narendra Modi Ayodhya । News Today in Hindi

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरी हो चुकी है, जबकि वीवीआईपी के लिए खास एयरपोर्ट तैयार है…एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि रखा गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) शामिल हो रहे हैं।जो सभी अनुष्ठान भी करेंगे। मंदिर के गर्भगृह में रामलला को विराजमान किया जाएगा। जबकि उससे पहले भी कुछ विधियां की जाएंगीं। प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह में सिर्फ पांच लोग ही मौजूद होंगें।   30 दिसंबर को अयोध्या में नए एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले उसका नाम बदल दिया गया है । खबरों के मुताबिक नए एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम कर दिया गया है।इससे पहले यहां के रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या जंक्शन से बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया था. पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे । अयोध्या एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद 30 दिसंबर को सबसे पहले इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट लैंड करेगी । बाद में 6 जनवरी से आम लोगों के लिए एयरपोर्ट से कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू हो जाएगा। अयोध्या के आधुनिक हवाई अड्डे के पहले चरण में 1,450 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत के साथ एयरपोर्ट का निर्माण कार्य कराया गया है। 30 दिसंबर के कार्यक्रम की तैयारी कैसी चल रही है।इसका जायज़ा लेने आज सीएम योगी अयोध्या जा रहे हैं । हालांकि सीएम योगी को गुरुवार को ही अयोध्या जाना। लेकिन उन्होंने वर्चुअली बैठक कर हालात का जायज़ा लिया । प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2300 करोड़ रुपये की 3 रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इन परियोजनाओं में रूमा चकेरी से चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना को शामिल किया गया है।

Also Read: Latest Hindi News PM Narendra Modi Ayodhya । News Today in Hindi

खबर है कि दरअसल आज सीएम योगी अयोध्या में EV कार सेवाओं की शुरुआत कर सकते हैं । इसके लिए 12 इवी कारें अयोध्या पहुंच भी चुकी हैं ।इस योजना से अयोध्या का हाईटेक रूप दिखाई देगा । साथ ही माय इवी एप के ज़रिए सेवा का इस्तेमाल किया जा सकेगा ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button