बड़ी खबर

Israel Versus Iran war update today: ईरान और इजरायल में होगा महायुद्ध!

Israel Versus Iran war update today: ईरान और इजरायल के बीच जंग छिड़ने के पूरे आसार हैं। अमेरिका ने भी माना है कि ईरान किसी भी वक्त इजरायल पर हमला बोल सकता है। युद्ध का नया मोर्चा खुलने की आहट से दुनिया टेंशन में आ गई है।
विदेशी मीडिया का दावा है कि इजरायल पर ईरान का हमला कितनी जल्दी होने वाला है, तो वहीं राष्ट्रपति जो बाइडेन कहते हैं कि मैं सही जानकारी का इंतजार कर रहा हूं, मगर, मुझे लगता है कि ये जल्द से जल्द होगाअमेरिकी राष्ट्रपति का ये बयान इजरायल और ईरान में जंग छिड़ने का संकेत दे रहा है।इजरायल 6 महीने से हमास के साथ युद्ध लड़ रहा है और अब ईरान की ओर से इजरायल पर हमला करने की अटकलों ने पूरी दुनिया की धड़कनें बढ़ा दी हैं।ईरान कब अटैक करेगा, कैसे करेगा इसे लेकर अभी तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं है लेकिन खतरा पूरी तरह मंडरा रहा है।अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने दावा किया है कि ईरान 24 से 48 घंटों में इजराइल पर हमला कर सकता है। अख़बार ने ये जानकारी अमेरिकी इंटेलिजेंस के हवाले से दी है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रिपोर्ट में ईरानी अधिकारी के हवाले से बताया है कि ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई से हमले का प्लान साझा किया गया है और जल्द ही फैसला ले लिया जाएगा।अख़बार की इस रिपोर्ट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरान को हमला ना करने की चेतावनी दी है।


ईरान और इजरायल के हालात पर अमेरिका पूरी नज़र बनाए हुए है। वहीं इजरायल टाइम्स ने भी कुछ रिपोर्ट का हवाला देकर दावा किया है कि ईरान कुछ ही घंटों में बड़ा ड्रोन और मिसाइल हमला कर सकता हैIDF यानी इजरायली डिफेंस फोर्स ने दावा किया है कि वो किसी भी हमले से निपटने और करारा जबाव देने के लिए तैयार है।बीते 24 घंटों में, हमने ईरानी हमले की रिपोर्ट और घोषणाओं के बाद हर तरह की योजनाओं की समीक्षा की। कमांडर्स ने चीफ ऑफ स्टाफ को सभी क्षेत्रों में बचाव और जवाबी हमले से जुड़े सभी प्लान साझा किए हैं


इजरायल और ईरान की जंग हुई तो इसका असर सिर्फ पश्चिम एशिया तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि पूरी दुनिया इससे प्रभावित होगी। 7 अक्टूबर को हुए हमले का बदला लेने के लिए इजराय ने हमास के खिलाफ मोर्चा खोला।यानी अगर ईरान और इजरायल में युद्ध हुआ तो हालात बेहद खराब हो जाएंगे इसीलिए अमेरिका की टेंशन बढ़ गई है।ईरान की ओर से ये धमकी इजरायल को दी गई है। मैंने वहां रिपोर्टिंग देखी है और मैं ये नहीं बता सकता कि खुफिया तस्वीर हमें आकार, पैमाने, दायरे के बारे में क्या बताती हैं कि हमला कैसा हो सकता, लेकिन ये कहने के अलावा कि हम इसे गंभीरता से ले रहे हैं और मेरा विश्वास करें, हमारे इजरायली समकक्ष भी इसे गंभीरता से ले रहे हैं।युद्ध की आहट के बीच इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट अमेरिकी सेंटकॉम कमांडर जनरल माइकल एरिक कुरिल्ला से मुलाकात कर चुके हैं। इसके साथ ही अमेरिका और इजरायली सेना की एक बड़ी मीटिंग हुआ है। जिसमें ईरान की धमकी के बाद के हालत पर चर्चा की गई।
इजरायल जवाबी हमलों के लिए तैयार होने का दावा कर तो रहा है लेकिन ईरान की खामोशी बड़े खतरे का अहसास करा रही है। सवाल है कि क्या पश्चिमी एशिया दुनिया के लिए नया संकट खड़ा करने वाला है?

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button