Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Iran President Raisi Death Big Reveal: ऐसे हुई ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत, जांच रिपोर्ट मे हुआ बड़ा खुलासा

This is how Iran President Raisi died, big revelation in the investigation report

Iran President Raisi Death Big Reveal: ईरान के राष्ट्रपति की मौत का कारण पता चल गया है। दुर्घटना जांच कमेटी की पहली रिपोर्ट जारी कर दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, दूसरे हेलीकॉप्टर के पायलट ने अंत तक चालक दल के साथ संपर्क बनाए रखा था।

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iran president ebrahim raisi) की मौत को लेकर कई तरह की अफ़वाहें हैं। कुछ लोग दावा करते हैं कि उनकी हत्या बड़े पैमाने पर इजरायली साजिश का नतीजा थी, तो कुछ ईरानियों पर ज़िम्मेदारी की उंगली उठाते हैं। इस बारे में अब ईरानी आर्म फोर्स (Arm Force) के जनरल स्टाफ़ ने एक रिपोर्ट जारी की है। कमेटी की रिपोर्ट में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारणों के बारे मे बताया गया है। जांच में कहा गया है कि इब्राहिम रईसी (ebrahim raisi) का हेलिकॉप्टर उसी रास्ते पर जा रहा था जो पहले से तय था यानी, यह रास्ते से भटका नहीं था।

इसके अलावा, कमेटी ने रिपोर्ट में कहा कि दूसरे हेलीकॉप्टर के पायलट और पहले हेलीकॉप्टर के पायलट के बीच लगातार संपर्क बना हुआ था। शुरूआती जांच में ऐसा कोई सबूत नहीं है कि रईसी के हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया था।

क्रेश होने के बाद लगी आग

कमेटी के अनुसार, ईरानी ड्रोन ने हेलीकॉप्टर के स्थान की पहचान की। खराब मौसम और कोहरे के कारण, सोमवार की सुबह 5 बजे तक खोज की गई। दुर्घटना के बाद पहाड़ों में चट्टानों से टकराने के बाद हेलीकॉप्टर में आग लग गई। रिपोर्ट में ये साफ किया गया है कि दुर्घटना में ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे संकेत मिले कि इसके पीछे कोई साजिश थी। हालांकि, यह भी कहा गया कि कमेटी को अंतिम रिपोर्ट देने के लिए अभी और समय चाहिए।

हाई रैंकिंग कमेटी कर रही जांच

ISNA की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी (Iranian Chief of Staff Major General Mohammad Bagheri ) ने सोमवार को राष्ट्रपति और अन्य लोगों की मौत के तुरंत बाद ही इस दुर्घटना की जांच का अनुरोध किया था। रईसी के हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय आयोग का गठन किया गया और महज 3 दिनों में इसने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार कर दी।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें रईसी की हत्या के बाद से ईरान और उसके विदेशी प्रॉक्सी समूह (Proxy Group ) वैश्विक मानचित्र (Global Map ) को बदलने की धमकी दे रहे हैं, अगर उन्हें किसी साजिश का सबूत मिलता है। इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायल ने दावा किया कि यह उनकी गलती नहीं थी।

कैसी हुआ था हेलीकॉप्टर क्रैश?

इब्राहिम रईसी जब अज़रबैजान (Azerbaijan ) की सीमा के पास एक बांध के लोकार्पण से लौट रहे थे, तो उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह दुर्घटना अज़रबैजान के सीमावर्ती शहर जोल्फ़ा के नज़दीक हुई। हेलीकॉप्टर ( helicopter) में ईरान के विदेश मंत्री रईसी और 9 अन्य चालक दल (piolet) के सदस्य सवार थे। रविवार को दुर्घटना के बाद, हेलीकॉप्टर में सवार सभी नौ लोगों की मौत की पुष्टि सोमवार को सुबह 5 बजे तक विमान की तलाश कर रहे कर्मचारियों ने की।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button