Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्म

Shri Ram Janmotsav Ayodhya: ऐसे मनाया जाएगा अयोध्या में रामलला का जन्मोत्सव, तैयार किया गया विशेष प्रसाद

Know what preprations are going on in ayodhya at the shri ram janmotsav after 500 years.

Shri Ram Janmotsav Ayodhya: रामनवमी पर रामलला के जन्मोत्सव पर धनिया पंजीरी का विशेष महत्व है। इसे प्रसाद के रूप में भी बेचा जाता है। प्रसाद के बाद ही इसे बांटा जाएगा। दस क्विंटल से अधिक पंजीरी बनाई गई है। लड्डू और पेड़े भी खूब बांटे जाएंगे। प्रसाद के पैकेट में पंजीरी के अलावा पंचमेवा रामदाना और अन्य चीजें भी होंगी। कुल 40 क्विंटल प्रसाद होगा।

अयोध्या के प्रवीण तिवारी कहते हैं कि बुधवार को प्राण-प्रतिष्ठा के बाद विशाल नए मंदिर में पहली बार श्रीराम जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस बीच जन्मोत्सव में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। धनिया पंजीरी के दो लाख से अधिक पैकेट तैयार हैं।

रामलला के जन्मोत्सव पर धनिया पंजीरी का विशेष महत्व है। इसे प्रसाद के रूप में भी वितरित किया जाता है। प्रसाद के तुरंत बाद इसे परोसा जाएगा। 10 क्विंटल से अधिक पंजीरी बनाई गई। लड्डू और पेड़े का भी बड़े पैमाने पर वितरण होगा। पंजीरी के अलावा प्रसाद के पैकेट में पंचमेवा, रामदाना और अन्य चीजें होंगी। 40 क्विंटल प्रसाद तैयार किया जाएगा।

रामलला को लगेंगे 56 भोग

रामलला को 56 भोग अर्पित किए जाएंगे। प्रसाद के साथ पंचामृत भी पकाया जाएगा और भक्तों में वितरित किया जाएगा। रामजन्म के बाद दोपहर में प्रसाद वितरित किया जाएगा। ट्रस्टी अनिल कुमार मिश्रा के मुताबिक राम जन्मोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

दर्शन के लिए विशेष तैयारियां

पिछले कुछ दिनों से शाम को सोहर, भजन और अन्य गीत प्रस्तुत किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन और ट्रस्ट ने मिलकर मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन आसानी से कराने का काम किया है। दर्शन सात लेन से कराए जाएंगे। एक अन्य प्रशासक ने बताया कि इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं को पानी और प्रसाद उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।
सेवा और आतिथ्य की अग्रिम पंक्ति में आरएसएस के स्वयंसेवक

आरएसएस के स्वयंसेवक सेवा और आतिथ्य प्रदान करने के लिए आगे आए हैं। पूरे शहर में 20 से अधिक पेयजल और चिकित्सा शिविर स्थापित किए गए हैं। स्वयंसेवक शिविर के पास से गुजरने वाले भक्तों से पानी पीने के लिए कहते हैं। शिविर मंगलवार को शुरू हुए। ये शिविर पूरे दिन भीड़भाड़ वाले रहे। इसमें लगभग एक हजार स्वयंसेवक शामिल हुए।

50 ग्राम का सिक्का

सार्वजनिक बिक्री के लिए तैयार किए गए इस सिक्के की कीमत 5860 रुपये है। यह 50 ग्राम का सिक्का शुद्ध 999 चांदी से बना है। इसे SPMCILI की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इस सिक्के पर रामलला और राम मंदिर को दर्शाया गया है।

पूजा स्थलों पर सिक्के सुरक्षित रखे जा सकते हैं

इस सिक्के में एक तरफ रामलला की मूर्ति (गर्भगृह में विराजमान) और दूसरी तरफ राम मंदिर का चित्रण है। राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बालक के रूप में दर्शाया गया है। इस मूर्ति को अरुण योगी राज ने बनाया था। इस सिक्के को खरीदकर अपने घर के पूजा स्थल पर रखा जा सकता है। इसके अलावा, यह सिक्का प्रियजनों के लिए एक बेहतरीन उपहार है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button