Sliderट्रेंडिंगन्यूज़प्राचीन

Achievements of Mahatma Gandhi: महात्मा गांधी को देशद्रोह, अंग्रेजों के खिलाफ इस हिंसक घटना का पूरा सच!

Achievements of Mahatma Gandhi and Loss: वर्ष 1919 में अंग्रेजों द्वारा लाये गये रोलेट एक्ट के विरोध में पूरा देश खड़ा हो गया। लोग अंग्रेजों के खिलाफ एकजुट हो रहे थे. उसी वर्ष 19 अप्रैल को जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार के बाद विरोध की ज्वाला और भड़क गई और पूरे देश में अंग्रेजों के खिलाफ आक्रोश का माहौल बन गया। महात्मा गांधी ने इसे भांप लिया और असहयोग आंदोलन शुरू करने का ऐलान कर दिया
देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अहिंसा के मार्ग पर चलने के संकल्प और संकल्प की समय ने परीक्षा ली। ऐसी ही एक परीक्षा उन्हें असहयोग आन्दोलन के दौरान देनी पड़ी। असहयोग आंदोलन के दौरान हुई एक बड़ी हिंसक घटना के बाद उन्होंने आंदोलन वापस ले लिया। इससे क्रान्तिकारी, विशेषकर युवा क्रोधित हो गये। जनता भी गुस्से और निराशा से भर गयी.
अंग्रेज उनके इस निर्णय से स्तब्ध रह गये और उन्हें गिरफ्तार कर लिया तथा उनके विरुद्ध राजद्रोह का मुकदमा दायर कर दिया। उन्हें आनन-फ़ानन में छह साल की सज़ा भी सुनाई गई. वो तारीख थी 18 मार्च 1922. आइए इस घटना की बरसी पर जानते हैं पूरी कहानी.

अंग्रेजों के खिलाफ देशव्यापी गुस्से का फायदा उठाया

वर्ष 1919 में अंग्रेजों द्वारा लाये गये रोलेट एक्ट के विरोध में पूरा देश खड़ा हो गया। लोग अंग्रेजों के खिलाफ एकजुट हो रहे थे. उसी वर्ष 19 अप्रैल को जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार के बाद विरोध की ज्वाला और भड़क गई और पूरे देश में अंग्रेजों के खिलाफ आक्रोश का माहौल बन गया। mahatma gandhi ने इसे भांप लिया और असहयोग आंदोलन शुरू करने का ऐलान कर दिया . इसे हर देशवासी का समर्थन मिलने लगा। सरकारी कर्मचारियों से लेकर छात्र, मजदूर, गरीब, और किसान तक आंदोलन में कूद पड़े और ब्रिटिश (british) शासन की नींव हिलने लगी।

चौरी चौरा में पुलिसकर्मियों को जिंदा जलाने पर लिया गया सख्त फैसला

इस आन्दोलन के दौरान फरवरी 1922 में उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के निकट चौरीचौरा में प्रदर्शन के दौरान भारी भीड़ ने एक पुलिस थाने में आग लगा दी। इस घटना में कई पुलिस कर्मी मारे गए और इससे महात्मा गांधी बहुत निराश हुए। उन्होंने अपना आंदोलन ख़त्म करने का भी ऐलान कर दिया. बापू ने तर्क दिया था कि किसी भी प्रकार के आंदोलन की सफलता की नींव हिंसा के आधार पर नहीं रखी जा सकती। हालाँकि उनका ये फैसला बहुत बड़ा और कठिन फैसला था.

देशभर में लोग महात्मा गांधी से निराश थे

असहयोग आंदोलन समाप्त करने की घोषणा से पूरे देश की जनता निराश हो गयी। हालाँकि सभी जानते थे कि अगर महात्मा गाँधी ने इतना बड़ा फैसला लिया है तो इसके क्या परिणाम होंगे, लोग गुस्से से भर गए। इतिहास तो यहां तक मानता है कि उस समय गांधीजी का राजनीतिक भविष्य खतरे में था. सबसे ज्यादा नाराजगी युवाओं में थी. इसके चलते कई लोगों ने हिंसा का रास्ता अपना लिया. खुद कांग्रेस के कई नेता महात्मा गांधी से नाराज थे. हालाँकि congress के नेताओं में राष्ट्रपिता के खिलाफ खुलकर कुछ कहने या करने की ज्यादा हिम्मत नहीं थी, फिर भी कई लोग अलग मार्ग खोजने लगे।

मौका मिलते ही अंग्रेजों ने बापू को गिरफ्तार कर लिया।

वहीं असहयोग आंदोलन को मिल रहे अपार जनसमर्थन को देखकर अंग्रेजों के मन में भी चिंता बढ़ती जा रही थी। महात्मा गांधी पर आरोप लगाने वाले को गिरफ्तारी का डर था. उसे डर था कि कहीं भारत की सत्ता उसके हाथ से न चली जाये। इसी बीच जब उन्होंने आंदोलन समाप्ति की घोषणा की तो अंग्रेजों की इच्छा पूरी हो गयी। लोगों की निराशा देखकर अंग्रेज और अधिक साहसी हो गए और उन्होंने महात्मा गांधी पर देशद्रोह का आरोप लगाया। 10 मार्च 1922 को अंग्रेजों ने बापू को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

देशद्रोह का दोषी ठहराया गया और जल्दबाज़ी में सज़ा सुनाई गई

हालाँकि, अंग्रेजों ने महात्मा गांधी पर देशद्रोह का आरोप यंग इंडिया में प्रकाशित उनके तीन लेखों को आधार बनाया था। उनके मामले की सुनवाई जल्दबाजी में की गई और जज ब्रूम फील्ड ने 18 मार्च 1922 को फैसला सुनाया। ब्रूम फील्ड ने बापू को राजद्रोह का दोषी पाया और उन्हें छह साल की कैद की सजा सुनाई और महात्मा गांधी को जेल भेज दिया गया।

जब महात्मा गांधी दो साल तक जेल में रहे तो उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगा। इसके कारण अंग्रेजों को उन्हें रिहा करना पड़ा। जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने अपने आंदोलन को और धार दी. कुछ ही वर्षों में सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू हो गया जिसने असहयोग आंदोलन की तर्ज पर लोगों को एकजुट करना शुरू कर दिया। उनकी हताशा और गुस्सा गायब हो गया और स्वतंत्रता आंदोलन एक बार फिर से उठने लगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button