खेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

नींबू की खेती करें और घर बैठे कमाएं लाखों रुपये

नई दिल्ली: नींबू में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, कैल्सियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नींबू को पाचन तंत्र के लिए बेहतर माना जाता है। नींबू पानी पीने से शरीर में एक्सट्रा कैलोरी बर्न होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

देश में करोड़ों किसान नींबू की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं। मुख्य रूप से नींबू की खेती राजस्थान, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात इत्यादि राज्यों में होती है। लगभग भारत के सभी राज्यों में नींबू की खेती होती है, लेकिन अलग-अलग राज्यों में किसान नींबू की खेती विभिन्न किस्मों से करते हैं।

नींबू की खेती के लिए कौन सा महीना उपयुक्त
नींबू की खेती के लिए जुलाई से लेकर अगस्त तक का महीना सबसे ज्यादा उपयुक्त माना जाता है। इसे किसी भी तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन हल्की दोमद मिट्टी नींबू की खेती के लिए बेहतर होती है। कहा जाता है कि नींबू का यदि आप एक बगीचा लगाते है तो वो करीब 30 साल तक आबाद रहता है। इसके पौधे से पूरे साल पैदावार होती रहती है। एक एकड़ में नींबू की खेती से लगभग 4 से 5 लाख की सलाना कमाई हो सकती है।

Lemon plant will increase the beauty of your garden - बढ़ाए आपके गार्डन की  शान
नींबू की खेती

‘एक लाख” रुपये किलो बिकता है यह आम,भारत में इस जगह होती है इसकी खेती

नींबू की खेती
नींबू के बीज की भी बुआई की जाती है और पौधों की भी रोपाई की जाती है। पौधों को रोपकर नींबू की खेती जल्दी और अच्छी होती है। वहीं बीज रोपकर खेती करने में अधिक समय लगता है। नींबू के पौधों की रोपाई करने के लिए पौधे नर्सरी से भी खरीदे जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे खरीदे हुए पौधे एक महीने पुराने और अच्छे होने चाहिए।

नींबू के सेवन से फायदे
पाचन तंत्र के लिए बेहतर है नींबू
मुंहासों से मिलती है राहत
नींबू के सेवन से वजन कम होता है
हाई शुगर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद
पेट दर्द से मिलती है राहत

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button