ट्रेंडिंगधर्म-कर्म

गुरुवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगी आपको कैरियर में जल्द मिलेगी सफलता

New Delhi: गुरुवार के दिन कई लोग उपवास रखते है, कोई बृहस्पति जी का व्रत रखते है तो कोई साई जी के लिए व्रत रखते है. ये दिन भगवान बृहस्पति को समर्पित होता है. इस दिन भगवान बृहस्पति की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है.

बृहस्पति भगवान को देवताओं का गुरु माना जाता है। मान्यता है कि इनकी पूजा करने से विवाह मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही बृहस्पति भगवान की कृपा से उच्च शिक्षा और अपार धन की प्राप्ति के योग की भी मान्यता है।

ये भी पढ़ें- लक्ष्मण मंदिर: सिर्फ ताजमहल ही नही, इस जगह को भी कहते हैं मोहब्बत की निशानी!

हर व्यक्ति सुखद गृहस्थ जीवन, नौकरी, धन और शिक्षा चाहता है, ऐसे में हर व्यक्ति को भगवान बृहस्पति की पूजा करनी चाहिए। जानिए गुरुवार के दिन भगवान बृहस्पति को प्रसन्न करने आप क्या कर सकते है?

भगवान बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम

1. माना ये जाता है कि पानी में हल्दी डालकर नहाने से भगवान बृहस्पति का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके साथ ही गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करना फलकारी माना जाता है।

2. बृहस्पतिवार (गुरुवार) के दिन भगवान सत्यनारायण की कथा सुनना शुभ माना जाता हैं। इसके साथ ही पीले रंग के कपड़े और पपीते की डल गले में पहनना शुभ माना जाता है।

3. कहते हैं कि गुरुवार को किसी को न ही उधार देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से जातक की कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है, जिसके कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

4. गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना चाहिए। कहते हैं कि स्नान के बाद  ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’ का जाप करने से धन-संपदा में तरक्की होती है।

5. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की प्रतिमा व चित्र का सामने घी का दीया जलाने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

6. कहते हैं कि भगवान बृहस्पति को पीले रंग अतिप्रिय है। इसलिए इस दिन ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसे- चने की दाल, फल आदि दान करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में बरकत होती है।

7. अगर प्रमोशन या रोजगार संबंधी बाधा आ रही हो तो गुरुवार को किसी मंदिर में पीली वस्तुएं जैसे फल, कपड़े इत्यादि का दान करना शुभ माना जाता है।  कहते हैं कि ऐसा करने से विवाह संबंधी और अन्य बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

8. घर से दरिद्रता दूर करने के लिए गुरुवार के दिन घर के सदस्य खासतौर पर महिलाओं के बाल धोने से मनाही होती है। कहते हैं कि इस दिन नाखून काटना भी अशुभ होता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button