ट्रेंडिंगन्यूज़हैलो ज़िन्दगी

Earn Money On Instagram: इंस्टाग्राम पर कैसे बढ़ाए फालोअर्स? जानें पैसे कमाने के आसान टिप्स

नई दिल्ली: आज के समय में सोशल मीडिया लोगों की दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुका है। सोशल मीडिया बाकी सभी प्लेटफॉर्म्स से इतना ज्यादा विकसित हो गया है कि इसपर लोगों की अथाह भीड़ है। लेकिन यही सोशल मीडिया लोगों की कमाई का भी अच्छा जरिया बन गया है। लोग घर बैठे सोशल मीडिया से अच्छा खासा पैसा कमा लेते हैं।

आज हम अपनी स्टोरी में Instagram अकाउंट से कैसे पैसे कमा सकते हैं, इसके बारे में जानकारी देंगे। क्योंकि इंस्टाग्राम भी अब केवल फोटो या वीडियो शेयर करने का जरिया ही नहीं बल्कि कमाने का भी अच्छा जरिया बन गया है। इनका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है और कैसे आप इससे कमाई कर सकते हैं? आज हम इसके बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें- WhatsApp में आया नया फीचर्स, अब आप डिलीट मैसेज को भी पढ़ सकेंगे, जानिए इसकी पूरी सैटिंग

नंबर1- यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले जरूरी है कि इंस्टाग्राम पर आप अपना प्रोफाइल मजबूत बना लें. क्योंकि प्रोफाइल देखकर ही लोग आपको फॉलो करते हैं। इसके साथ ही बायो में जरूरी जानकारियां देना ना भूलें क्योंकि यही जरिया है जिससे यूजर्स आप पर भरोसा करेंगे।

नंबर 2- कमाई करने के लिए आपके पास अच्छे फॉलोवर्स होने चाहिए। फेक फॉलोवर्स का इस्तेमाल करने पर इंस्टाग्राम पर आप कमाई नहीं कर सकते। कमाई के लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1000 से ज्यादा फॉलोवर्स होना जरूरी है।

नंबर 3- इंस्टाग्राम रील्स बनाने से आप ठीक-ठाक पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम रील्स एक बेहद शॉर्ट वीडियो होता है। रील्स बनाकर अच्छे फॉलोवर्स बढ़ाए जा सकते हैं। रील्स की रीच बढ़ने से लोग आपके अकाउंट से जुड़ते हैं। जिससे जाहिर सी बात है कि वह आपके अकाउंट को फॉलो कर ही देते हैं.

नंबर 4- अब यह जरूरी है कि कैसे कंटेट आप बनाएं जिससे लोग आपकी वीडियो को पसंद करें? बता दें कि आपको यह ध्यान देना होगा कि इंस्टाग्राम पर लोग किस तरह की वीडियो और कंटेट को पसंद कर रहे हैं। उसी कंटेट को ध्यान में रखते हुए आप वीडियो बनाए।

नंबर 5- इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए यह जरूरी है कि आपको इंस्टाग्राम पर हर दिन पोस्ट करना होगा। यदि आप एक दिन पोस्ट करने के बाद उसे छोड़ देते हैं तो इस आदत को बदल दें। इससे यह हो सकता है कि लोग आपका अकाउंट छोड़कर चले जाएं।

नंबर 6- लोगों के साथ अपना लगाव बनाएं रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने पोस्ट पर किए जा रहे कंमेट का रिप्लाई करें।

नंबर 7- जब भी आप कोई वीडियो पोस्ट कर रहें तो हैशटैग जरूर लगाएं। इससे आपका जो भी कंटेट है वह लोगों तक पहुंच सकता है। इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे हैशटैग का इस्तेमाल करना है। इससे आपके अकाउंट तक लोग पहुंच सकते हैं आर आपके फॉलोवर्स बढ़ सकते हैं।

नंबर 8- आपको पोस्ट करते हुए कैप्शन का खास ध्यान देना है। पोस्ट कैप्शन अट्रैक्टिव होना चाहिए और कम शब्दों में ज्यादा बात बताई जाए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button