ट्रेंडिंगन्यूज़

International Yoga Day 2022: Stress – Anxiety से हैं परेशान? तो रोज़ाना सिर्फ 5 मिनट करें ये 4 योगासन

नई दिल्ली: इन दिनों लोग तमाम जिम्मेदारियों व तनाव से जूझ रहे है. चाहें फिर वह कम उम्र का बच्चा हो या बुजुर्ग, हर कोई छोटी-मोटी समस्या को लेकर परेशान है.आज कल एंजाइटी (Anxiety) भी आम होती जा रही है. लेकिन ये जिसको भी होती है उसकी सांसे चढ़ने लगती है, और सांस लेने में बहुत कठिनाई हो जाती है.

ये भी पढ़ें- International Yoga Day: सुख, शांति और खुद को स्वस्थ रखने का योग डे, स्वयं को रखिए योगा से फिट

ये समस्या ऐसी होती हैं जिसे बसे मेडिटेशन (Meditation) या योगा से ठीक किया जा सकता है. योगा न केवल मानसिक तनाव को दूर करता है बल्कि ये शारिरिक बीमारी और मोटापे को भी दूर भगाता है. आइये आज हम आपको बताते है कि कौन-कौन से योगा से हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते है.

तनाव और एंजाइटी के लिए करें ये योगासन  (Yoga for Stress and Anxiety)

तितली आसन

इस आसन को करने के लिएआपको तितली की आकृति की तरह शरीर को ढालना होता है. सबसे पहले अपने घुटने मोड़कर बैठ जाएं और पैरों के तलवों को आपस में जोड़ें. अपने हाथों से पैरों के पंजे दबा लें जिससे पैर पोजीशन में रहें. कमर को आगे की तरफ मोड़ें और ढीला छोड़ दें. कम से कम 20 बार गहरी सांसे लेने तक इस पोज को होल्ड करें. ऐसा करने के बाद आपको बहुत ही रिलैक्स्ड महसूस होगा.  

बालासन

बालासन (Child’s Pose) जिसमें बच्चे की तरह पोज बनाया जाता है. इस आसन को करने के लिए अपनी एड़ियों के बल बैठें और हाथों को सामने की तरफ ले जाकर झुकें. अब सिर को जमीन पर टिकाएं और दोनों हाथ सामने की तरफ जमीन की ओर करके फैलाएं. इस पोज को भी आपको 20 सैकंड तक होल्ड करना है. यह आपकी रीढ़ की हड्डी और कमर की मसल्स को आराम देता है.

जानु शीर्षासन

जानु शीर्षासन को हेड-टू-नी पोज (Head to knee pose) भी कहते हैं. इसे करने के लिए योगा मैट पर बैठें और अपने एक पैर को सामने की तरफ लंबाई में और दूसरे को घुटने से मोड़ लें. अपनी कमर को सीधा करके लंबाई में रखे पैर के घुटने पर रखें और दोनों हाथों को तलवों पर रख कर सपोर्ट दें. अगर आपका हाथ तलवों तक ना भी जाए तो कोई बात नहीं. इस पोज को आपको 10 सैकंड होल्ड करना है और फिर दूसरे पैर को आगे करके यही पोज फॉलो करना है.

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन को कैट पोज (Cat Pose) भी कहते हैं. इस आसन में घुटनों के बल बैठकर हाथों को सामने की तरफ रखा जाता है और सिर को नीचे झुकाया जाता है. पीठ को ऊपर और नीचे करते हुए सांस ली जाती है. इसे करते समय 15 बार दोहराएं. यह सांसो की गति सामान्य करने और स्ट्रेस दूर करने में लाभकारी है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button