ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

International Yoga Day: सुख, शांति और खुद को स्वस्थ रखने का योग डे, स्वयं को रखिए योगा से फिट

नई दिल्ली: आज शरीर को स्वस्थ बनाए रखने का सबसे खास दिन है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत के साथ पूरे देश में लोग योग दिवस मना रहे है. हर तरफ लोग अलग-अलग जगह पर योग कर रहे हैं.  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस गार्डन पहुंचे और वहां पर मौजूद करीब 15 हजार लोगों के साथ योग किया. इस खास मौके पर उन्होंने योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जीवन में इसके महत्व के बारे में बताया और कहा कि निरोग शरीर के लिए यह बहुत जरूरी है. आगे कहा कि विश्व के हर कोने से योग की गूंज सुनाई दे रही है. योग जीवन का आधार बन गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें आराम, सुकून (relax) कर देता है, हमारी productivity बढ़ा देता है. इसलिए, हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है. हमें योग को जानना भी है, हमें योग को जीना भी है. हमें योग को पाना भी है, हमें योग को अपनाना भी है.

उन्होंने कहा कि घर-घर में योग का प्रचार हुआ है. योग ‘पार्ट ऑफ लाइफ’ नहीं बल्कि अब ‘वे ऑफ लाइफ’ बन चुका है. पीएम मोदी ने कहा कि हमें योग को जीना भी है और योग को जाना भी है.  पीएम मोदी ने कहा कि मैसूर जैसे भारत के आध्यात्मिक केन्द्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वो योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है. आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है.

हमने इस बार “Guardian Ring of Yoga” का ऐसा ही अभिनव प्रयोग विश्व भर में हो रहा है. दुनिया के अलग-अलग देशों में सूर्योदय के साथ, सूर्य की गति के साथ, लोग योग कर रहे. योग की ये अनादि यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी. हम सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से भी गति देंगे. कर्नाटक के मैसूर पैलेस ग्राउंड में करीब 15 हजार लोग पहुंचे हैं, जो सभी एक साथ योग करेंगे. इस बार योग का थीम रखा गया है- ह्यूमेनिटी फॉर योगा.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी लखनऊ में आयोजित ‘योगाभ्यास कार्यक्रम’ में पहुंचे. वह बोले कि हम सब आभारी हैं प्रधानमंत्री मोदी के जिन्होंने भारत की ऋषि परंपरा के इस उपहार को न केवल भारत के अंदर बल्कि दुनिया के अंदर पहुंचाया है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव ने हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में सैंकड़ों लोगों को योगाभ्यास कराया. योगपीठ में आयोजित कार्यक्रम में सैंकड़ों की संख्या में बच्चे और महिलाएं शामिल हुईं. योगाभ्यास को लेकर यहां सुबह चार बजे से ही लोग जुटने लगे थे.

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ऋषिकेश में योग किया. वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल “दिल्ली की योगशाला” में शामिल हुए. केजरीवाल ने कहा कि अगर आप भी योग करना चाहते हैं तो अपनी कॉलोनी के 20-25 लोग इकठ्ठा होकर हमें 9013585858 पर फ़ोन कीजिए, दिल्ली सरकार आपको मुफ़्त में योग टीचर मुहैया कराएगी.

योग के 8वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि योग मानवता के लिए भारत का उपहार है.
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button