ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Monkeypox Virus Update: कोरोना के साथ अब डरा रहे मंकीपॉक्स के केस, केरल और दिल्ली के बाद अब हिमाचल में भी मिला संदिग्ध केस

नई दिल्ली: भारत में मंकीपॉक्स के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. अब हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में नया संदिग्ध केस मिलने से सनसनी फैल गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक मरीज की विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, लेकिन लक्षण पाए जाने पर मरीज के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं. फिलहाल स्वास्थ्य अधिकारियों ने मरीज को आइसोलेशन में रखा है और जिले इस तरह के मामलों पर निगरानी रखी जा रही है.

अब ज्यादातर लोगों के बीच से कोरोना वायरस का डर कम हो गया है, लेकिन एक नई मुसीबत धीरे-धीरे अपने अपना पैर पसार रही है. मंकीपॉक्स जैसे वायरस ने अब भारत में कदम रखना शुरु कर दिया है. ब्रिटेन में एक बार फिर मंकीपॉक्स के मामले बढ़ने के बीच खबर आ रही है कि वैज्ञानिकों ने वायरस के एक नए दर्दनाक लक्षण का पता लगाया है. आकड़ों के मुताबिक 28 जुलाई तक ब्रिटेन में 2,469 मामले सामने आए थे. चिंता की बात यह है कि अब मंकीपॉक्स ने लोगों की जान लेना भी शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Corona Virus Update: भारत में कोरोना के आंकड़ों में उछाल जारी, जानें कितने लोगों ने महामारी से गंवाई जान

वायरस का कहर यूरोप में देखने को मिल रहा है जहां मंकीपॉक्स से पहली मौत दर्ज की गई है. इससे पहले संक्रमण से मरने वालों पांच लोग अफ्रीका से थे. स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि अब तक 4,298 मामले सामने आ चुके हैं. वायरस से मरने वाले मरीज के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। स्पेन में मंकीपॉक्स के सभी पुष्ट मामलों में सिर्फ 64 महिलाएं हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button