ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

PM Modi Mother’s Birthday: हीराबेन के 100वें जन्मदिन पर जानिए उनकी लंबी आयु एवं अच्छे स्वास्थ्य का राज़

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां आज शनिवार 18 जून को 100वें साल में प्रवेश कर गई हैं. इस दौरान जन्मदिवस के शुभ अवसर पर पीएम मोदी अपनी मां का आशीर्वाद लेने गुजरात स्थित गांधीनगर आवास पहुंचे है.

बता दें कि पीएम मोदी इस खास मौके पर मां से मिले और उनका आशीर्वाद लिया और उन्होंने अपने हाथों से मां के चरण धोएं और उन्हें मिठाई भी खिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां के पैर पखारे और गिफ्ट में शॉल भी दी. जानकारी के अनुसार, इसके बाद पीएम मोदी पावागढ़ मंदिर के लिए रवाना हुए. वहां जाकर वह मां काली के दर्शन कर पूजा-पाठ करेंगे. इस बीच गांधीनगर में एक सड़क का नाम भी हीराबा के नाम पर किया जाएगा. इस मार्ग को पूज्य हीराबा मार्ग नाम दिया जाएगा.

हीराबा 100 साल के बाद भी स्वस्थ हैं. और वो किसी के सहारे के बिना चलती हैं. बता दें कि हीराबा सालों से अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ गांधीनगर में रहती हैं. हीराबा आज भी अपने घर में बिना किसी सहारे के चलती हैं और अपने घर का सारा काम खुद करती हैं.

हीराबा को पसंद है सादा भोजन

हीराबा के खाने की बात की जाए तो वो अधिकतर घर का खाना ही खाती है. वे खिचड़ी, दाल, चावल जैसी चीजें ज्यादा खाती हैं. उन्हें मीठे में लपसी काफी पसंद है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी जब अपने जन्मदिन के मौके पर हीराबा के आर्शीवाद के लिए आते हैं तो उनका मुंह भी मिश्री और लपसी से मीठा कराया जाता है. प्रधानमंत्री भी जब भी हीराबा के साथ खाना खाते हैं तो सादा ही भोजन रहता है जैसे रोटी, सब्जी, दाल,चावल और सलाद. 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के पंपोर में आतंकवादियों ने सब इंसपेक्टर को निशाना बनाया, खेतों में गोली चलाकर मार डाला

डायटिशियन के अनुसार, अहमदाबाद के एक डायटिशियन का कहना है कि 100 साल की उम्र में भी हीराबा की बीमारी को लेकर ज्यादा कोई खबर नहीं आती है. उनका स्वास्थ्य आम लोगों के स्वास्थ्य से बहुत ज्यादा बेहतर है. लेकिन 6 महीने पहले ही गांधीनगर के म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के चुनाव में खुद वह स्कूल तक वोट डालने के लिए गई थीं, और लोकशाही के इस पर्व में खुद हिस्सा लिया था. हां तक कि कोरोना के वक्त जब वैक्सीन को लेकर लोगों के दिलों में असमंजस था तब उन्होंने खुद वैक्सीन लेकर समाज के सामने एक उदाहरण सेट किया था. 

गांधीनगर के मेयर हितेश मकवाना ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रायसन पेट्रोल पंप के निकट स्थित 80 मीटर मार्ग का नाम पूज्य हीराबा मार्ग होगा. इस कार्य के पीछे का मकसद है कि उनके नाम को पीढ़ियों तक पहुंचाया जा सके. इसी के चलते इस मार्ग का नाम हीराबा मार्ग रखा जा रहा है.

आज शनिवार 18 जून को पीएम मोदी के गृहनगर वडनगर में हाटकेश्वर महादेव मंदिर में भी जाएंगे. वहां हीराबा के अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए कुछ धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है. इसी के साथ हीराबा के जन्मदिवस के मौके पर भजन संध्या, शिव आराधना और सुंदरकांड पाठ का आयोजन भी हो रहा है. मोदी के परिजनों ने इस दिन अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में दोपहर भोज का आयोजन भी किया है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button