ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market Update: शेयर बाजार में आज हरियाली, जानें कितने अंक चढ़ा सेंसेक्स- निफ्टी

नई दिल्ली: बीता हुआ सप्ताह शेयर बाजार के लिए खास रहा. दोनों में 4% की बढ़त देखने को मिली. निवेशकों ने FII की खऱीददारी के साथ अच्छी कमाई दर्ज की जो की मानसून सीजन की अपेक्षाओं से काफी बेहतर थी.

Sensex और Nifty दोनों 56,000 व 16,700 के ऊपर के आंकड़े पर बंद हुई व निवेशकों ने लगातार फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग स्टॉक में निवेश जारी रखा. विदेशी निवेशक एक बार फिर से खरीदारी लोटने लगी है. इस वजह से भारतीय शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिल रही है. 22 जुलाई को खत्म हुई तिमाही में भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली. शेयर बाजार में शुक्रवार को आईटी, फार्मा, एनर्जी सेक्टर को छोड़ सभी हरे निशान में बंद हुए.

शुक्रवार को सप्ताह के अंत में सेंसेक्स 390 अंकों की तेजी के साथ 56,072 अंकों पर और निफ्टी 114 अंकों की तेजी के साथ 16,719 अंकों पर बंद हुआ. निफ्टी के 32 शेयर हरे निशान के साथ क्लोज हुए. वहीं 18 शेयर गिरावट के साथ क्लोज हुए. सेंसेक्स के 30 में से 17 शेयर हरे निशान में तो 13 शेयर लाल निशान में बंद हे.

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में झूमकर बरसेगा बादल, जानिए मौसम का ताजा अपडेट

पॉजिटिव ग्लोबल इंडेक्स ग्लोबल इंडेक्स, लंबे समय बाद विदेशी निवेशकों की खरीदारी में वापसी, तिमाही के शानदार नतीजे से बाजार को सपोर्ट मिला है. हालांकि, डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट जरूर टेंशन बढ़ा रही है. इस हफ्ते भारतीय रुपया पहली बार डॉलर के मुकाबले 80 के आंकड़े को भी पार कर गया. हालांकि, रुपया 22 जुलाई को डॉलर के मुकाबले 79.85 के स्तर पर बंद हुआ.

इस महीने अब तक FII ने 6,421.84 करोड़ रुपये की बिकवाली की, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 8,307.51 रुपये के शेयर खरीदे. बीते सप्ताह में विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) भारतीय मार्केट में नेट बायर रहे. FIIs ने भारतीय इक्विटी मार्केट में 4,037.29 करोड़ रुपये की खरीदारी की.

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कॉरपोरेशन, आदित्य बिड़ला कैपिटल, आरबीएल बैंक, क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी, केनरा बैंक और हनीवेल ऑटोमेशन के साथ बीएसई मिड-कैप इंडेक्स 3.5 प्रतिशत बढ़ा. 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button