ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market Update: सप्ताह के दूसरे दिन भी बाजार में तेजी, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी कितने अंक चढ़ा?

नई दिल्ली: शेयर बाजार का हाल आज अच्छा चल रहा है. महीनों से नुकसान में चल रहा शेयर बाजार में आज अच्छी रिकवरी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स 350 अंकों से ज्यादा मजबूत हुआ है. वहीं निफ्टी 15450 के पार निकल गया है. आज के कारोबार में चौतरफा खरीदारी है.

दुनिया भर में आर्थिक मंदी की संभावना बढ़ गई है. महंगाई (Inflation) को काबू करने के लिए सेंट्रल बैंक्स तेजी से ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं. जिसका इकोनॉमिक ग्रोथ पर बुरा असर पड़ रहा है. इसका सीधा असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. आज लगातार दूसरे दिन घरेलू शेयर बाजार बढ़त में है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Relience Industries), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), एचडीएफसी (HDFC) जैसे बड़े शेयरों के सपोर्ट से बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों ने आज बढ़त के साथ कारोबार की अच्छी शुरुआत की है.

ये भी पढ़ें- International Yoga Day: सुख, शांति और खुद को स्वस्थ रखने का योग डे, स्वयं को रखिए योगा से फिट

घरेलू बाजार का आज शुरुआती दौर ही अच्छा रहा. प्री ओपन सेशन शुरु होने से पहले सेंसेक्स करीब 300 अंक मजबूत था और 51,900 अंक से कुछ नीचे कारोबार कर रहा था. इसी तरह निफ्टी भी प्री-ओपन सेशन में 100 अंक से ज्यादा के फायदे में था. सिंगापुर में एसजीएक्स निफ्टी (SGX Nifty) भी यही संकेत दे रहा था कि आज बाजार ठोस शुरुआत कर सकता है. सेशन शुरू होने के बाद सेंसेक्स और मजबूत हो गया. 

बता दें कि सुबह के 09:25 बजे बीएसई सेंसेक्स 430 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 52 हजार अंक के ऊपर कारोबार कर रहा था. निफ्टी करीब 116 अंक की बढ़त के साथ 15,450 अंक के पार था.

अमेरिकी बाजार (US Stock Market) सोमवार को जूनटींथ के मौके पर बंद रहे थे. इससे पहले शुक्रवार को डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Indutrial Average) 0.13 के नुकसान में था. टेक फोकस्ड इंडेक्स नास्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) में 1.43 फीसदी और एसएंडपी 500 (S&P 500) में 0.22 फीसदी की तेजी रही थी. आज एशियाई बाजारों में तेजी का ट्रेड है.

पिछले सप्ताह बाजार सभी सेशन में नीचे गिरा था. पिछले सप्ताह बाजार सभी सेशन में नीचे गिरा था. इससे पहले सोमवार को बाजार में सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव आया था. कारोबार समाप्त होने के बाद सेंसेक्स 237.42 अंक (0.46 फीसदी) के फायदे के साथ 51,597.84 अंक पर बंद हुआ था. निफ्टी 56.65 अंक (0.37 फीसदी) चढ़कर 15,350.15 अंक पर रहा था. कल एचडीएफसी, अल्ट्राटेक सीमेंट जैसे शेयरों ने बाजार को संभाल लिया था.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button