Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Earthquake in Jammu and Kashmir: बारामूला में किए गए भूकंप के दो झटके महसूस

Two tremors of earthquake felt in Baramulla

Earthquake in Jammu and Kashmir: मंगलवार 20 अगस्त की सुबह केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर में आए दो भूकंपों ने घाटी के लोगों को हिलाकर रख दिया। पहले भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई, जबकि दूसरा भूकंप 4.6 तीव्रता का था। दो शक्तिशाली भूकंपों से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। हालांकि, लोगों में दहशत का माहौल जरूर बन गया है।

दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि जब भूकंप का पहला झटका आता है तो उसके साथ ही आफ्टरशॉक भी महसूस होता है, जिसकी तीव्रता कम होती है। आसान शब्दों में कहें तो भूकंप का पहला झटका जोरदार आता है, जिसके बाद दूसरा झटका थोड़ी कम तीव्रता का होता है। माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में आए भूकंप के दौरान भी ऐसा ही देखने को मिला। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकलते भी नजर आए। लोगों के चेहरों पर डर साफ नजर आ रहा था।

भूकंप का केंद्र बारामूला में था

श्रीनगर स्थित ‘मेट्रोलॉजिकल सेंटर’ के अनुसार, भूकंप मंगलवार सुबह 6.45 बजे आया। इसका केंद्र उत्तरी कश्मीर का बारामूला जिला था, जहां किसी नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप का असर पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी महसूस किया गया है। भारत के बड़े हिस्से में कंपन पैदा करने के अलावा इसने पाकिस्तान में भी लोगों को हिलाकर रख दिया है। पाकिस्तान से भी अभी तक किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं है।

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि घरों में लगे पंखे हिलने लगे। लोगों ने अपनी अलमारी में रखी चीजों को भी हिलते हुए देखा। जम्मू-कश्मीर के पुंछ से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें भूकंप के झटकों से पंखा तेजी से हिलता हुआ देखा जा सकता है। जम्मू-कश्मीर में एक महीने में यह दूसरा भूकंप है। इससे पहले 12 जुलाई को बारामूला में 4.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button