ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

कैसे बना ‘हमास’ फिलिस्तीन का सबसे शक्तिशाली संगठन? जानिए इजराइल से कितनी बार हो चुका है युद्ध?

War between Israel and Hamas : इजराइल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) फिर से युद्ध के मैदान में पहुंच गए हैं। फिलिस्तीन के गाजा से चरमपंथी संगठन हमास ने इजराइल पर रॉकेट दागे हैं। जिससे काफी नुकसान हुआ है। मौजूदा समय में हमास (Hamas) फिलिस्तीन का सबसे शक्तिशाली संगठन है। गाजा पट्टी (gaza patti) पर उसी की सरकार चलती है। लेकिन क्या आप जानते है कि आइए जानते हैं कि हमास फिलिस्तीन का सबसे शक्तिशाली संगठन कैसे बना (how Hamas became the most powerful organization of Palestine) और इसकी स्थापना कब और क्यों की गई? और कितनी बार हो चुका है इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष?

War between Israel and Hamas

Read: Latest News Update in Hindi Hindi Samachar | News Watch India

इजराइल और फिलिस्तीन (Israel and Hamas) के चरमपंथी संगठन हमास में फिर से संघर्ष जारी है। बीते शनिवार, 7 अक्टूबर को हमास की ओर से इजराइल पर राॅकेट से अटैक किए गए। जिसके जवाब में इजराइल की ओर से भी युद्ध की घोषणा कर दी गई। इजराइल और फिलिस्तीन का विवाद नया नहीं है। दोनों के बीच विवाद 100 साल से ज्यादा पुराना है।

हमास और इजराइल के बीच युद्ध का इतिहास काफी लंबा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1980 के दशक में हमास चरमपंथी संगठन बना और मौजूदा समय में फिलिस्तीन का सबसे शक्तिशाली संगठन है। फिलीस्तीन के इस्लामिक संगठनों (Islamic organizations) में यह सबसे बड़ा और प्रभाव शाली है।

हमास क्या है?

हमास यानी की इस्लामिक रेजिस्टेंस मूवमेंट (Islamic Resistance Movement), इसकी स्थापना 1980 में शेख अहमद यासीन (Sheikh Ahmed Yasin) ने की थी। हमास ने 1988 में ये घोषणा की थी कि इसकी स्थापना इजराइल के खिलाफ विद्रोह के लिए की गई है और फिलिस्तीन को मुक्त कराने के लिए की गई है। हमास ने अब तक कई बार इजराइल पर हमला किया, जिनमे कई आत्मघाती हमले भी शामिल हैं। जिसमें हजारों लोगों की जानें जा चुकी है।

War between Israel and Hamas

हमास का कब्जा है गाजा पट्टी पर

फिलिस्तीन का सबसे शक्तिशाली संगठन हमास की शक्ति का अनुमान इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उसने साल 2006 में गाजा पट्टी पर तख्तापटल कर दिया था और साल 2007 में गाजा पट्टी पर पूरी तरह से अपना शासन स्थापित कर लिया था। मौजूदा समय में हमास का ही शासन गाजा पट्टी पर चलता है और यहीं से ही हमास, इजराइल पर हमला करता है। इजराइल इसे आंतकवादी संगठन मानता है, जबकि ब्राजील, मिस्र, ईरान, नॉर्वे, चीन, कतर और रूस समेत कई देश हमास को आतंकवादी संगठन नहीं मानते हैं।

हमास और इजराइल के बीच कई बार छिड़ चुका है युद्ध

हमास और इजराइल के बीच हो रहा ये युद्ध पहला नहीं है बल्कि इससे पहले भी कई बार इन दोनों के बीच युद्ध छिड़ चुका है। इससे पहले साल 2014 में हुए युद्ध में करीब 2000 से ज्यादा फिलिस्तीनी औरृ लगभग 80 लोग इजराइल के मारे गए थे। यह युद्ध 50 दिनों तक चला था। उसके बाद साल 2021 में इजराइल की सेना (Israeli army) और हमास के बीच अल अक्सा मस्जिद (Al Aqsa Mosque) में भी टकराव हुआ, जिसमें सैकड़ों की तादात में फिलिस्तीनी (Palestinians) मारे गए थे।

कितने वर्षों में कितनी बार हुआ युद्ध?

सिर्फ 2014 और 2021 में ही नहीं बल्कि इजराइल और फिलिस्तीन में बीच 13 सालों में चार बार युद्ध हो चुका है।

पहला युद्ध – साल 2008-09
दूसरा युद्ध- साल 2012
तीसरा युद्ध – साल 2014
चौथा युद्ध- साल 2021

दोनों देशों के बीच तबाही मचा देने वाला संघर्ष हुआ। युद्ध की वजह से फिलिस्तीनियों का संघर्ष बढ़ता जा रहा है। वहां बेरोजगारी (unemployment) जैसे कई संकट भी मंडरा रहे हैं।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button